Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: धान एवं मोटे अनाज उपार्जन के लिए पंजीयन 15 अक्टूबर तक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन प्रारंभ हो चुका है। किसान धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के लिए अपना पंजीयन 15 अक्टूबर तक करा सकते हैं। धान एवं मोटे अनाज के उपार्जन के लिए पंजीयन केन्द्र खोले गये हैं। किसान अपना पंजीयन एमपी आनलाइन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेंटर, कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र में निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर करा सकते हैं। जिले के ऐसे किसान जिन्होंने अब तक धान उपार्जन एवं मोटे अनाज के उपार्जन के लिए अपना पंजीयन नहीं कराया है वे अंतिम तिथि का इंतजार न करें बल्कि अपने नजदीकी केन्द्र अथवा कियोस्क सेंटर में जाकर फसल के उपार्जन के लिए पंजीयन करा लें।

जिले में अब तक 883.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 12 अक्टूबर 2022 तक 883.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 1044.5 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 607.5 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 580.1 मि.मी., बिरसिंहपुर में 1005 मि.मी., रामपुर बघेलान में 755 मि.मी., नागौद में 1211 मि.मी., जसो (नागौद) में 571.5 मि.मी., उचेहरा में 1056 मि.मी., मैहर में 714.5 मि.मी., अमरपाटन में 914 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1264.5 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 812.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

खदान श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित

प्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैग्नीज-क्रोम और अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति और गणवेश के लिये एक हजार से अधिकतम 25 हजार रूपये स्वीकृत की जाती है। योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आनलाईन आवेदन करना होगा। प्री-मेट्रिक के लिए 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक के लिए 31 अक्टूबर 2022 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने, पात्रता की जानकारी एवं शर्तें ऑनलाईन प्रदर्शित हैं। ऑनलाईन आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज स्वच्छ एवं पठनीय हों। आवेदन करने के बाद अध्ययनरत शिक्षण संस्थान से सम्पर्क स्थापित कर अपने आवेदन को ऑनलाईन सत्यापन करवा कर स्कॉलरशिप पोर्टल से अग्रेषित करवाना जरूरी है। आवेदन के सत्यापन कराए जाने की जिम्मेवारी विद्यार्थियों की होगी। पोर्टल में प्रदर्शित अन्य विभागों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु अधिक राशि प्रदान की जाती है, तो ऐसे आवेदक संबंधित विभाग की छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

विद्युत लाइन चोरी की जानकारी मिलने पर नजदीकी थाने को सूचित करें
कार्यपालन अभियंता की आमजन से अपील

कार्यपालन अभियंता म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. ने बताया कि संभाग सतना अंतर्गत विगत कुछ दिनों से निन्नदाब लाइनों एवं 11 केव्ही लाइनों एवं 33 केव्ही लाइनों पोल एवं ट्रांसफार्मर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा चोरी किये जा रहे है। विद्युत लाइने चोरी होने से विद्युत वितरण कंपनी को अत्याधिक आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है एवं विद्युत उपभोक्ताओं को भी विद्युत अवरोध का सामना करना पड़ रहा है। विद्युत वितरण कंपनी में सीमित कर्मचारी होने के कारण एवं कार्यक्षेत्र विस्तृत होने के कारण लाइनों कि सुरक्षा के लिये इस कार्य में आम जनता का सहयोग अत्यंत आवश्यक है।
कार्यपालन अभियंता ने समस्त जनसाधारण एवं विद्युत उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि यदि आपके गांव, कॉलोनी अथवा घर के पास कोई भी बंद अथवा चालू विद्युत लाइन एवं ट्रांसफार्मर को कोई संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा निकाला जाता है, तो उसकी सूचना संबंधित थाने को तत्काल देने का कष्ट करें। साथ ही साथ बाबूपुर वितरण केन्द्र सतना ग्रामीण-2, सितपुरा सोहावल से संबंधित चोरी की सूचना सहायक अभियंता ग्रामीण-एक सतना विकास द्विवेदी के मोबाइल नम्बर 9425194727 एवं जैतवारा, कोठी, चित्रकूट मझगवां से संबंधित सूचना सहायक अभियंता जैतवारा केके बमनके मो.न. 9425185157 पर दे सकते हैं।

होम्यिपैथी औषधि ”मलेरिया ऑफ-200“ औषधि का वितरण आज

जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि आयुष रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत आयुष मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2022 के तहत जिले के 5 ब्लाकों के 31 मलेरिया प्रभावित ग्रामों में होम्यिपैथी औषधि मलेरिया ऑफ-200 का वितरण दो चरणों में किया जा रहा है। जिसके तहत द्वितीय चरण में 13 अक्टूबर को होम्यिपैथी औषधि मलेरिया ऑफ-200 का वितरण किया जायेगा। अभियान के क्रियान्वयन के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *