Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: चार दिवसीय ग्रामोदय मेले का हुआ समापन


ग्रामोदय मेला में आयोजित प्रतियोगिताओं में 1590 विद्यार्थियों की रही सहभागिता


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ चित्रकूट में आयोजित चार दिवसीय ‘ग्रामोदय मेला एवं शरदोत्स्व‘ के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। चार दिवसीय मेले का समापन उद्यमिता परिसर में बुधवार को किया गया। प्रतियोगिताओं में माध्यमिक, उच्चतर एवं महाविद्यालयीन स्तर पर तीन वर्गों में आयोजित की गई। जिसमें भाषण प्रतियोगिता में 74 विद्यार्थी एवं मेहंदी में 320, रंगोली में 432, कलश सज्जा प्रतियोगिता में 124 एवं चित्रकला में 260 तथा निबंध प्रतियोगिता में 380 विद्यार्थियों ने भाग लिया, इस तरह कुल मिलाकर ग्रामोदय मेला में 1590 प्रतिभागियों की सहभागिता रही। ग्रामोदय मेला के समापन अवसर पर प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को केंद्रीय राज्यमंत्री सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम भानु प्रताप वर्मा एवं सतना सांसद गणेश सिंह एवं अन्य अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इनके अलावा प्रतिभाग करने वाले सभी विद्यार्थियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

बाल अधिकारों पर स्थानीय प्राधिकरण में जिला पंचायत की भूमिका पर हुई सेमिनार

चित्रकूट में चल रहे ग्रामोदय मेला के अंतिम दिन दीनदयाल परिसर के विवेकानंद सभागार में बाल अधिकार एवं संरक्षण में मध्यप्रदेश के स्थानीय प्राधिकरण में जिला पंचायत की भूमिका एवं उत्तरदायित्व पर अभिविन्यास सह संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राष्ट्रीय बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो, सचिव मध्यप्रदेश शासन रुपाली, बाल अधिकार संरक्षण आयोग मध्यप्रदेश से हिमानी मौर्य, द्रवीन्द्र मोरे, जिला पंचायत सदस्य इंदौर केशव माली, सरपंच बागली इंदौर दिनेश सिंह राय, जिला पंचायत अध्यक्ष इंदौर निर्भय सिंह ठाकुर एवं दीनदयाल शोध संस्थान संगठन सचिव अभय महाजन प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इस अवसर पर अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि हम दरिद्र नारायण की सेवा करने वाले जमीनी कार्यकर्ता हैं। हमारी अपनी संस्कृति में गिरावट का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता कि बाल अधिकारों की रक्षा के लिए संगठन को कार्य करना पड़ रहा है। सरकार जनप्रतिनिधियों के अधिकारों पर कुठाराघात करती आ रही है, हमें ब्रिटिश सोच से बाहर आना पड़ेगा और अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति सजग रहना पड़ेगा। जनप्रतिनिधियों को अधिकार संपन्न कराएं तभी जन अधिकार संपन्न होंगे। सारे तंत्र ठीक से काम करें हमें इसकी निगरानी करना है ना कि अध्यापकों का स्थानांतरण।

मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की हिमानी मौर्य ने कहा कि अनाथ धनहीन वंचित बच्चों की चिंता करना एवं सरकार की योजना में शामिल कराने का कार्य पंचायतों के अध्यक्ष उपाध्यक्ष के माध्यम से सुनिश्चित करना। बाल शिक्षा अधिकार की सही जानकारी प्राप्त करना एवं जन जन की भागीदारी का दायित्व निर्वहन करना।

ग्रामोदय मेला की प्रदर्शनी का अतिथियों ने किया अवलोकन

भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती के उपलक्ष्य में 9 अक्टूबर से चल रहे ग्रामोदय मेले व सांस्कृतिक संध्या शारदोत्सव आयोजन का समापन बुधवार को हुआ। चित्रकूट के सुरेन्द्र पाल ग्राउण्ड परिसर में आयोजित इस विराट उत्सव में केंद्र सरकार और मध्यप्रदेश तथा उत्तरप्रदेश राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों ने अपने ग्राम विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाकर लोगों को जागरुक किया। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने मेले में स्टॉल लगाकर संचालित विभिन्न ग्रामीण परियोजनाओं जैसे होमस्टे, ग्राम स्टे, महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन, संकल्प सुरक्षित पर्यटन सहित पर्य़टन गंतव्यों की जानकारी आगंतुकों तक पहुंचाई। ग्रामोदय मेले के तीन दिवसीय शरदोत्सव के रंगारंग कार्यक्रम में सुश्री मैथिली ठाकुर, डॉ कुमार विश्वास ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को आनंदित किया।
ग्रामोदय मेले के समापन अवसर पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और सतना सांसद गणेश सिंह, सांसद चित्रकूट (यूपी) आरके सिंह पटेल ने प्रदर्शनी स्टालो का अवलोकन किया। इसके साथ ही कलेक्टर अनुराग वर्मा, जिला पंचायत सीईओ डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने भी प्रदर्शनी का भ्रमण किया।

गौरतलब है कि ग्रामोदय मेले में केंद्र व प्रदेश सरकार, निजी क्षेत्र के विभिन्न विभागों, लघु-कुटीर उद्योगों की आमजन के लिये ग्रामीण भारत की प्रदर्शनी लगाई गई है। पर्यटन से ग्रामोदय, कृषि की आधुनिक तकनीक, विभिन्न विषयों पर संगोष्ठियों का आयोजन, आयुर्वेद प्राकृतिक चिकित्सा, प्रतियोगिता एवम विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन किया गया। साथ ही देश की विरासत, प्रगति एवं विकास को दर्शाने वाली प्रदर्शनी भी लगायी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *