Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: कर्दमेश्वर कृषक उत्पादक कम्पनी लिमिटेड नागौद के कार्यालय का हुआ शुभारम्भ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) का गठन “समूह आधारित व्यापार के उद्देश्य को लेकर जिले के नागौद विकासखण्ड में किया गया है। इस संगठन में मुख्य कृषि उत्पाद किसानों को आवश्यकता एवं जरुरत के साथ-साथ विकासखण्ड की जलवायु के आधार पर जौ, जई, चना एवं मसूर की फसलो को चिन्हित कया गया है। विकासखण्ड के किसानों के परस्पर सहयोग से किसानों का संगठन “कर्दमेश्वर कृषक उत्पादक कम्पनी लिमिटेड नागौद” के नाम से कंपनी एक्ट में पजीकृत हो चुका है। संगठन कार्यालय का शुभारम्भ शुक्रवार को सांसद गणेश सिंह एवं नागौद विधायक नागेंद्र सिंह द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा भी उपस्थित रहे।

सांसद श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है। कर्दमेश्वर कृषक उत्पादक कम्पनी के निदेशकों एवं किसानों के साथ ही दीनदयाल शोध संस्थान के प्रयास सराहनीय है। उन्होने कहा कि किसान को बीज से लेकर बाजार तक आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। आने वाले दिनो मे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के सामंजस्य से संगठन को शासकीय योजनाओं के लाभ दिलाकर किसानों को मदद की जा सकती है। किसानों की उपज के भण्डारण एवं प्र-संकरण की बहुत आवश्यकता है।
विधायक नागन्ेद्र सिंह ने कहा कि इस एफपीओ का संचालन सभी को सामूहिक प्रयास से करना चाहिए। साथ ही एफपीओ द्वारा चिन्हित फसलों के साथ-साथ उद्यानिकी फसलों का भी समावेश करना चाहिये। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हमें सबसे पहले स्वयं आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा। सरकार के प्रयासों के मध्यप्रदेश ने फसल उत्पादन में ऐतिहासिक लक्ष्य को प्राप्त किया है। आज सभी किसानों को इस संगठन से जुड़कर अपने समृद्धि का मार्ग चुनना चाहिये।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने किसानों को इस नव गठित कर्दमेश्वर कृषक उत्पादक कम्पनी लिमिटेड नागौद के साथ किसानों को सामूहिक कृषि प्रणाली के माध्यम से संगठित होकर कार्य करने की सलाह दी। उन्होने किसानों से कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना कृषक उत्पादक संगठन के माध्यम से किसान अपने उत्पादित उत्पाद का सही मूल्य प्राप्त कर सकता है। साथ ही आपने उत्पाद का मूल्यवर्धन भी कर सकता है। किसानों को संगठित होकर इस दिशा में कार्य करना चाहिए।

कमिश्नर और एडीजीपी ने किया मेला व्यवस्थाओं का निरीक्षण

शारदेय नवरात्रि मेला मैहर में 26 सितंबर से शुरु हो चुका है। मेले में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े और बेहतर प्रबंध किये गये है। जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। इन्हीं व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने रीवा जोन के कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजीपी केपी व्यकंटेश्वर राव और डीआईजी मिथिलेश शुक्ला शुक्रवार को मैहर पहुंचे। कमिश्नर, एडीजीपी और डीआईजी ने मैहर मेला परिक्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का मुआयना करते हुये अधिकारियों को बेहद संजीदगी के साथ मेले में शांति और कानून व्यवस्था संभालने के निर्देश दिये। इस दौरान एएसपी सुरेंद्र कुमार जैन, एसडीओपी मैहर लोकेश डाबर व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *