Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस शनिवार को, 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं का होगा सम्मान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा एक अक्टूबर 2022 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर प्रदेश के 100 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाता गणों को सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार कार्यक्रम को प्रभावी बनाने जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों के 100 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले चयनित वृद्ध मतदाताओं को सम्मानित करने संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आदेशित किया है। जबकि संयुक्त एकलेक्ट्रेट भवन के एनआईसी में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा रैगांव, मैहर और सतना के 6 वृद्ध मतदाताओं को सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के शतायु 11 मतदाताओं को तहसील कार्यालय मझगवां और बिरसिंहपुर, मैहर के 2 शतायु मतदाताओं को तहसील कार्यालय मैहर, अमरपाटन के एक मतदाता को तहसील कार्यालय अमरपाटन, रामपुर बघेलान विधानसभा के 10 शतायु मतदाताओं को तहसील कार्यालय रामपुर बघेलान, एक को तहसील कार्यालय कोटर तथा शेष शतायु मतदाताओं को उनकी ग्राम पंचायत या मतदान केन्द्र के विद्यालय में समारोहपूर्वक सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर वृद्ध मतदाताओं को शाल, श्रीफल और पुष्पहार से सम्मानित किया जायेगा एवं निर्वाचन आयुक्त द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा।

सतना जिले में 7 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 58 शतायु मतदाता चिन्हित किये गये हैं। जिनमें विधानसभा रैगांव में 8, सतना में 3, मैहर में 8, नागौद में 7, चित्रकूट में 11, अमरपाटन में 10 और रामपुर बघेलान में 11 मतदाता शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशन में वरिष्ठ मतदाताओं के सम्मान में आयोजित होने वाला कार्यक्रम मतदान जागरूकता की वृद्धि में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उल्लेखनीय है कि ऐसे मतदाता स्वतंत्र भारत के प्रथम लोकसभा आम चुनाव (1951-52) से निरंतर चुनाव की प्रक्रिया में अपना अमूल्य योगदान देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

 जिले में 4 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश रहेगा

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग-3 के अनुभाग 4 के प्रावधानों के तहत जिले के लिये घोषित तीन स्थानीय अवकाश में से 4 अक्टूबर मंगलवार को दुर्गा नवमी का स्थानीय अवकाश घोषित किया है। यह अवकाश बैंक एवं कोषालय पर लागू नहीं होगा।

अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर 2 अक्टूबर को मझगवां में

जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि 2 अक्टूबर 2022 को प्रातः 11 बजे सीएम राइज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मझगवां के परिसर में अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर जिले के सांसद, विधायक, सामाजिक कार्यकर्ता सहित जनप्रतिनिधि एवं विकास विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेगें।

आरसीसीपीएल मैहर ने 33 बच्चों के लिये प्रदाय की 5.94 लाख रुपये की स्पॉन्सरशिप

मध्यप्रदेश बाल प्रायोजन योजना अंतर्गत कोरोना काल में एकल या दोनो अभिभावकों को खोने वाले बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण के लिये प्राइवेट स्पॉन्सरशिप योजना के तहत चिन्हित 33 जरुरतमंद बच्चों के लिये आरसीसीपीएल प्राइवेट लिमिटेड (एमपी बिरला ग्रुप) मैहर द्वारा प्रति बालक प्रति माह 2 हजार रुपये के मान से तीन माह की राशि 5 लाख 94 हजार रुपये का चेक कलेक्टर अनुराग वर्मा को सौंपा गया।
उल्लेखनीय है शासन द्वारा मध्यप्रदेश बाल प्रायोजन (स्पॉन्सरशिप) 2020 के तहत कोविड महामारी के दौरान जोखिमपूर्ण परिस्थिति में आने वाले बालकों के माता-पिता या संरक्षक को प्रति बच्चा प्रति माह 2 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Umaria: ‘अनारकली’ ने दिया पांचवें बच्चे को जन्म, टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 60 वर्षीय मादा हाथी अनारकली ने पांचवें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *