Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जिले की सभी आंगनवाड़ियों में आयोजित हुई स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केंद्रीय महिला-बाल विकास मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार महिला-बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जिले की सभी आँगनवाड़ी केंद्रों में 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा आयोजित हुई।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि आँगनवाड़ी केंद्रों पर हर माह की 11 से 20 तारीख के दौरान बच्चों के वजन और ऊँचाई का माप नियमित रूप से लिया जाता है, इस आधार पर बच्चे के पोषण स्तर को जाना जाता है। उन्होंने बताया कि स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का मुख्य उद्देश्य जन-मानस को यह संदेश देना है कि बच्चे के सही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार के साथ स्वच्छता और बच्चे की निगरानी करना भी है। उन्होंने कहा कि स्पर्धा से ऐसे बच्चों के माता-पिता को, जो शारीरिक रूप से कमजोर होने और प्रतिरोधक क्षमता की कमी की वजह से बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, विशेष देखभाल के लिए प्रेरित करना है। स्पर्धा में स्वस्थ एवं पोषण संबंधी मानकों के आधार पर बच्चों का आकलन कर उन्हें गाँव का स्वस्थ बच्चा घोषित किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 26 सितंबर को प्रत्येक आँगनवाड़ी पर स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा हुई, जिसमें निर्धारित मापदंड के आधार पर 6 माह से 3 वर्ष और 3 से 5 वर्ष के आयु समूह में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के सबसे स्वस्थ बच्चों को सामूहिक रूप से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्वस्थ बच्चों की माताओं एवं अभिभावकों ने अपने बच्चों के लिए अपनाए गए पोषण एवं स्वास्थ संबंधी व्यवहारों को दूसरे अभिभावकों के साथ साझा किया। जन-जागरूकता के लिए पोषण मेला, व्यंजन प्रतियोगिता, हीमोग्लोबिन की जाँच जैसी अन्य महत्वपूर्ण गतिविधि भी हुई।

11 अक्टूबर को ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों के मंदिरों में भी होगें कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर को उज्जैन में महाकाल मंदिर के विस्तार से संबंधित कार्यों का लोकार्पण किया जायेगा। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के प्रमुख सचिव ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स को इस (श्री महाकाल लोक) संबंध में निर्देश जारी किये हैं। इसके अनुसार 11 अक्टूबर को ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में स्थित सार्वजनिक मंदिरों की साफ-सफाई संबंधित प्रबंधन समितियों एवं पुजारियों के सहयोग से कराई जायेगी। सायंकाल 5 बजे आमजन के सहयोग से दीपों के प्रज्वलन, पूजा-अर्चना तथा कीर्तन इत्यादि कार्यक्रम आयोजित होगें। जिसमें आस-पास के श्रद्धालु सम्मिलित होगें। मंदिर प्रागंण अथवा मंदिर के पास किसी यथोचित स्थान पर टीव्ही स्क्रीन की व्यवस्था भी की जायेगी, ताकि महाकाल मंदिर से संबंधित प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उपस्थित जनसमूह देख सकेगा।

2 अक्टूबर को चित्रकूट में चलेगा वृहद स्वच्छता अभियान

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन 2 अक्टूबर 2022 को पवित्र धर्मनगरी चित्रकूट के सभी धार्मिक स्थलों में वृहद स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जायेगा। इस अवसर पर सांसद सतना गणेश सिंह एवं कलेक्टर अनुराग वर्मा भी सम्मिलित होंगे। वृहद स्वच्छता अभियान का शुभारंभ प्रातः 8 बजे हायर सेकेंडरी स्कूल कामता कामतानाथ प्रमुख द्वार के पास राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरु होगा। सम्पूर्ण चित्रकूट व परिक्रमा में 14 सेक्टर बनाकर स्वच्छता मित्रों और स्वयं सेवियो के दल बनाये गए है। धर्मनगरी की स्वच्छता में सभी की सहभागिता होगी। चित्रकूट के स्थानीय जनों से वृहद स्वच्छता अभियान में शामिल होने का आव्हान किया गया है।

नशीले पदार्थों के सेवन से मुक्ति का शपथ कार्यक्रम 2 अक्टूबर को

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार महात्मा गांधी जयंती 2 अक्टूबर के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में जिला और ग्राम स्तर पर नशामुक्ति अभियान चलाया जायेगा। उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर को नशीले पदार्थों के सेवन से मुक्ति के लिये जिला स्तर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम हायर सेकण्डरी स्कूल कामता चित्रकूट में प्रातः 8 बजे आयोजित होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *