Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: प्रदेश स्तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में सतना जिला रहा उप विजेता

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा ‘मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 2022’ की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता गुरुवार को कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भोपाल में संपन्न हुई। राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में जिला स्तर से जीतकर आईं 52 टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें मंदसौर की टीम 350 अंको के साथ विजेता रही एवं 340 अंक हासिल कर भिंड जिले ने दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं 280 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर छिंदवाड़ा की टीम रही। सीधी, सतना और डिंडोरी की टीम रनरअप बनी। उप विजेता टीमों में सतना जिले की लाल बहादुर शास्त्री सतना की टीम को 250 अंक प्राप्त हुये।

वहीं सीधी की टीम को 275 और डिंडोरी की टीम को 220 अंक प्राप्त हुयें। राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में प्रदेश के शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग और प्रबंध संचालक मप्र टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला, आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय अभय कुमार वर्मा ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर शुभकामानाएं दी। इस अवसर पर अपर प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड विवेक श्रोत्रिय समेत पर्यटन विभाग एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे। प्रतियोगिता की विजेता टीमों को पर्यटन निगम के होटलों के टूर पैकेज दिये जायेंगे।

गांधी जयंती 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित

मध्यप्रदेश राजपत्र (असाधारण) की कंडिका क्रमांक 32 के अनुसार 2 अक्टूबर 2022 को महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्ड़ाधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सतना जिले में पूर्णतः शुष्क दिवस घोषित अवधि में जिले की समस्त कंपोजटि देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानें, वाईन की फुटकर बिक्री (रिटेल आउटलेट), होटल बार (एफएल-3), विदेशी विनिर्माण इकाई (एफएल-9), देशी मद्य भाण्डागार इकाईयां पूर्णतः बंद रखी जायेंगी। मदिरा दुकानों पर बिक्री पूर्णतः निषेध रहेगी एवं संपूर्ण जिले में मदिरा का परिवहन निषिद्ध रहेगा। कलेक्टर ने निर्देश दिये है कि शुष्क दिवस में कहीं भी मदिरा का अवैध विक्रय न हो, यह सुनिश्चित करें तथा इसकी सतत् निगरानी की जाये।

दुधारू पशु खरीदने पशु पालकों को एसबीआई की चिन्हित शाखाएँ देंगी ऋण

प्रबंध संचालक स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन तरूण राठी ने बताया कि दुग्ध संघों के कार्यक्षेत्र की समितियों के पात्र सदस्यों को त्रि-पक्षीय अनुबंध के तहत 2, 4, 6 और 8 दुधारू पशु खरीदनें के लिये प्रदेश के प्रत्येक जिले में चयनित 3 से 4 बैंक शाखाओं द्वारा ऋण राशि उपलब्ध कराई जायेगी। हितग्राही को मार्जिन मनी के रूप में 10 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी। दस लाख रूपये तक का मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल एवं एक लाख 60 हजार रूपये का नान मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल त्रि-पक्षीय अनुबंध के तहत हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जायेगा। एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बीच एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है।

इसमें दुग्ध संघों की वार्षिक सभाओं में बैंक के अधिकारी उपस्थित होकर पशु पालकों को पशु खरीदने के लिये ऋण दिलाने में सहायता करेंगे। हितग्राहियों को ऋण की अदायगी 36 किश्तों में करनी होगी। पात्र हितग्राही को निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन के साथ फोटो, आधार/पेनकार्ड, वोटर आईडी, दुग्ध समिति की सक्रीय सदस्यता का प्रमाण-पत्र और त्रि-पक्षीय अनुबंध (संबंधित बैंक शाखा, समिति एवं समिति सदस्य के मध्य) आदि दस्तावेज संलग्न करने होंगे। हितग्राही को दुग्ध समिति में दूध प्रदाय करना अनिवार्य होगा। प्रति माह दूध की कुल राशि का 30 प्रतिशत भाग समिति द्वारा ऋण की अदायगी के लिये बैंक को भुगतान किया जायेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *