Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: खदान श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैग्नीज-क्रोम और अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति और गणवेश के लिये एक हजार से अधिकतम 25 हजार रूपये स्वीकृत की जाती है। योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आनलाईन आवेदन करना होगा। प्री-मेट्रिक के लिए 30 सितम्बर और पोस्ट-मेट्रिक के लिए 31 अक्टूबर 2022 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने, पात्रता की जानकारी एवं शर्तें ऑनलाईन प्रदर्शित हैं। ऑनलाईन आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेज स्वच्छ एवं पठनीय हों। आवेदन करने के बाद अध्ययनरत शिक्षण संस्थान से सम्पर्क स्थापित कर अपने आवेदन को ऑनलाईन सत्यापन करवा कर स्कॉलरशिप पोर्टल से अग्रेषित करवाना जरूरी है। आवेदन के सत्यापन कराए जाने की जिम्मेवारी विद्यार्थियों की होगी। पोर्टल में प्रदर्शित अन्य विभागों द्वारा छात्रवृत्ति हेतु अधिक राशि प्रदान की जाती है, तो ऐसे आवेदक संबंधित विभाग की छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाईन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के निदान हेतु जबलपुर मुख्यालय ई-मेल wcjab@mp.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। मध्यप्रदेश परिक्षेत्र में संचालित अपने नजदीकी औषधालय और चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अथवा वैद्य प्रभारी से भी व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों एवं संस्थान द्वारा सत्यापित नहीं किए गए आवेदनों पर विचार नहीं होगा।
कल्याण आयुक्त द्वारा सभी इंस्टिट्यूट नोडल ऑफिसर एवं शैक्षणिक संस्थान प्रमुखों से कहा है वे अपनी शैक्षणिक संस्थान में लंबित सभी आवेदनों को त्वरित सत्यापित करें एवं योजना के पात्र अधिक से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना में सम्मिलित होने हेतु प्रोत्साहित भी करें।

अनुसूचित जाति आवास सहायता के ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर

जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग अविनाश पांडेय ने बताया कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिये अनुसूचित जाति आवास सहायता के लिये छात्रवृत्ति प्राप्त करने एमपीटास पोर्टल एवं एनआईसी छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 है। जिला संयोजक ने शासकीय और अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं के संस्था प्रमुखों से संस्थान में अध्ययनरत अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करने की सूचना देने का अनुरोध किया है।

सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर आज नागौद में

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विकासखंड नागौद के जनपद पंचायत सभागार में 30 सितंबर को प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक सुरक्षा जवान भर्ती पंजीयन शिविर का आयोजन सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस (इण्डिया) लिमिटेड सेंटर सिंगरौली के माध्यम से किया जायेगा। जिसमें न्यूनतम 10वीं पास, 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के 168 सेंटीमीटर ऊचांई और 56 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले ग्रामीण बेरोजगार युवाओं का चयन किया जायेगा।

 केन्द्रीय दिव्यांग छात्रवृत्ति हेतु आवेदन 30 सितंबर तक आमंत्रित

दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजना अन्तर्गत वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर 20 जुलाई से लिये जा रहे है। नवीन एवं नवीनीकरण प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तथा शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तथा शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर निर्धारित की गयी है।

 पीएचडी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 30 सितंबर तक

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दी जाने वाली अनुसूचित जाति, जनजाति और सभी वर्गों के दिव्यांग विद्यार्थियों को पी.एच.डी. छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए। नवीन एवं नवीनीकरण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। छात्रवृत्ति आवेदन की जानकारी के लिए उच्च शिक्षा विभाग की विभागीय वेबसाइट पर ’नवीन निर्देश’ उपलब्ध है।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *