Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री बाल आरोग्य एवं पोषण संवर्धन कार्यक्रम के क्रियान्वयन की हुई समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से जिलेभर में अति गंभीर कुपोषित बच्चों के लिये चलाये जा रहे मुख्यमंत्री बाल आरोग्य एवं पोषण संवर्धन कार्यक्रम के क्रियान्वयन की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक गुरुवार को जिला पंचायत सभागार सतना में संपन्न हुई। इस अवसर पर संयुक्त संचालक महिला बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, उप संचालक स्वास्थ्य डॉ एनपी पाठक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, राजेन्द्र बांगरे सहित महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के विकासखंड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अभियांन अंतर्गत गंभीर कुपोषित बच्चों के पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) में भर्ती की स्थिति एवं समुदाय आधारित पोषण प्रबंधन (सी-सैम) अंतर्गत छः प्रकार की अत्यावश्यक दवाएंॅ प्राप्त कर रहे बालकों की स्थिति की समीक्षा की गई। संयुक्त संचालक श्रीमती सोलंकी ने कहा कि अति आवश्यक छः प्रकार की दवाएॅं नियमित रूप से कुपोषित बच्चों को समुदाय स्तर पर समय पर उपलब्ध हो। स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले को ब्लॉक स्तर एवं ग्राम स्तर पर समन्वय से कार्य करने एवं पात्र बालकों को लाभांवित करने के निर्देश दिये गये।

“खुशियों की दास्तां”

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ पाकर खुश हुए पंकज

प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना कई बेरोजगार युवाओं, युवतियों को स्व-रोजगार से जोड़ने में मील की पत्थर साबित हुई है। योजना की मदद से हितग्राही युवा न केवल स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर स्वाबलंबी बन रहें हैं, बल्कि अपने संस्थानों में अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार मुहैया करा रहे हैं। सतना नगर के कोलगवां निवासी पंकज तिवारी भी ऐसे ही योजना के इन्हीं लाभार्थियों में शामिल हैं। गुरुवार को नगर निगम कार्यालय सतना के सभाकक्ष में आयोजित प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में 10 लाख रुपये की ऋण राशि का चेक प्राप्त कर पंकज का चेहरा खिल उठा। ऋण राशि पाकर पंकज बेहद खुश और उत्साहित नजर आये। उन्होने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।

पंकज तिवारी ने बताया कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद नौकरी के लिये भाग्य आजमाया, लेकिन सफलता नहीं मिली। नौकरी न मिलने से कैरियर को लेकर पंकज और उनके परिजन बेहद चिंतित थे। तभी उन्हें प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की जानकारी मिली। उन्होने उद्योग विभाग में संपर्क कर आवेदन दिया। बिना किसी परेशानी के पंकज को 10 लाख रुपये का ऋण स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिये प्रदान किया गया। पंकज ने कोलगवां सतना में पेंट एवं हार्डवेयर की दुकान खोल कर 2 से 3 लोगों को रोजगार दे रहे हैं। प्रदेश सरकार की नीतियों की सराहना करते हुये पंकज ने बताया कि यदि योजना का लाभ नहीं मिला होता, तो वे स्वयं का व्यवसाय स्थापित नहीं कर पाते।

आजीविका मिशन से जुड़कर खुशहाल है समूह की महिलायें

मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर स्व-सहायता समूह की महिलायें आर्थिक समृद्धि और खुशहाली की ओर अग्रसर हैं। शासन की योजनाओं का लाभ लेकर स्व-सहायता समूह की महिलाओं के जीवन-स्तर में सुधार होने के साथ सामाजिक मान प्रतिष्ठा भी बढ़ रही है। गुरुवार को नगर निगम कार्यालय सतना के सभागार में आयोजित रोजगार दिवस कार्यक्रम में रोजगार सृजन का बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को एवं स्व-सहायता समूह की दीदियों को शासन की योजना के तहत ऋण वितरित कर लाभान्वित किया गया। इसी क्रम में म.प्र.डे. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सतना से जुड़ी स्व-सहायता समूहों की दीदियों को स्व-रोजगार के लिये 50 लाख रुपये के चेक मध्यांचल ग्रामीण बैंक एवं एचडीएफसी बैंक द्वारा वितरित किये गये। चेक पाकर स्व-सहायता समूह दीदियां बेहद खुश नजर आईं। उन्होने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह को चौहान को धन्यवाद देते हुये कहा कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की मदद से हमारी तकदीर और तस्वीर दोनो बदल गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *