Monday , October 7 2024
Breaking News

मोबाइल नंबर अपडेट के लिए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर नई सुविधा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ सीएम हेल्पलाइन 181 सेवा को नागरिकों एवं अधिकारियों की दृष्टि से पोर्टल को और अधिक सुविधाजनक बनाए जाने के लिए 181 पोर्टल पर पूर्व में प्रदत्त नागरिकों के मोबाइल अपडेट करने की सुविधा में आंशिक संशोधन एवं निराकृत (वर्क इन प्रोग्रेस) शिकायतों को संतुष्टि परीक्षण हेतु प्रेषित करने की सुविधा प्रदाय की जा रही है। राज्य लोक सेवा अभिकरण के कार्यपालक संचालक ने बताया है कि नागरिको के मोबाइल अपडेट की सुविधा अंतर्गत समस्त लेवल अधिकारियों (एल-वन, एल-टू, एल-थ्री एवं एल-फोर) को उपलब्ध करयी जा रही है। इस प्रक्रिया के तहत शिकायत प्राप्ति के एक माह उपरांत यदि शिकायतकर्ता द्वारा जिस मोबाइल नम्बर से शिकायत दर्ज करायी गयी है। वह नम्बर किसी कारणवश यथा-मोबाइल नम्बर बंद हो जाना, मोबाइल नम्बर खो जाना आदि स्थिति में शिकायत के निराकरण की स्थिति से अवगत कराए जाने एवं संतुष्टि परीक्षण किए जाने हेतु मोबाइल अपडेशन की सुविधा प्रदाय की जा रही है।

जिसके अनुसार जिस लेवल पर शिकायत लंबित है उस स्तर पर लेवल अधिकारी द्वारा ओटीपी के माध्यम से मोबाइल अपडेशन प्रपत्र भरकर शिकायतकर्ता का नवीन मोबाइल नम्बर अपडेट कर सकेंगे। (शिकायत में शिकायतकर्ता का नम्बर केवल एक बार ही परिवर्तित किया जा सकता है)
निराकृत वर्क इन प्रोग्रेस शिकायतों को संतुष्टि परीक्षण हेतु प्रेषित करने की सुविधा अंतर्गत यह सुविधा पोर्टल अंतर्गत एल-वन, एल-टू, एल-थ्री अधिकारियों के स्तर पर लंबित शिकायतों के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। उक्त प्रक्रिया के माध्यम से ऐसी वर्क इन प्रोग्रेस शिकायतें जिस पर कम से कम एक बार संबंधित विभागीय अधिकारी द्वारा निराकरण दर्ज किया गया हो तथा अधिकारी, द्वारा उक्त शिकायत पर की गई कार्यवाही से शिकायतकर्ता संतुष्ट हो, ऐसी वर्क इन प्रोग्रेस शिकायतों को अधिकारी द्वारा आंशिक रूप से बंद (पीसी) किए बिना सीधे संतुष्टि परीक्षण के लिए प्रेषित कर सकते है। प्रेषित की गई शिकायतो पर आउटबाउंड कॉल सेन्टर में माध्यम से आउट कॉल कराया जाएगा।

एल-थ्री एवं एल-फोर स्तर पर लंबित ऐसी शिकायते जिनका निराकरण निम्न स्तर (एल-वन, एल-टू) से दर्ज किया जाकर मान्य, अमान्य हेतु उच्च स्तर पर प्रेषित किया जाता है। वह शिकायते मान्य, अमान्य हेतु उच्च स्तर पर लंबित प्रदर्शित होती है, ऐसी लंबित वर्क इन प्रोग्रेस शिकायतो को सीधे संतुष्टि परीक्षण हेतु प्रेषित की जा सकेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *