Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर की दो टूक-  इस बार रिजल्ट खराब हुआ तो बीईओ, संकुल प्राचार्य पर कार्यवाही तय

समय-सीमा में क्रियान्वयन नहीं करने पर बीईओ को निलंबन का नोटिस

शिक्षा, सर्व शिक्षा एवं डाईट की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि कोरोना के पश्चात गत वर्ष के रिजल्ट खराब होने से संकुल प्राचार्यों को नोटिस देकर कार्यवाही नहीं की गई है। लेकिन इस साल का रिजल्ट खराब हुआ तो बीईओ और संकुल प्राचार्य के खिलाफ कार्यवाही होना तय है। गुरुवार को शिक्षा, जिला शिक्षा केंद्र और डाइट के कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की समीक्षा बैठक में समय-सीमा में कार्यक्रमों का क्रियान्वयन नहीं करने, सीएम हेल्पलाइन में उदासीनता बरतने और अपने दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने पर सभी बीईओ को निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, एडीपीसी रमसा गिरीश अग्निहोत्री, सहायक संचालक शिक्षा एनके सिंह, डाइट प्राचार्य सच्चिदानंद पांडेय सहित बीईओ, बीआरसी भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बीईओ वार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने संकुल प्राचार्य के प्रतिवेदन नहीं आने का कारण दर्शाते हुए 100 दिवस से अधिक सीएम हेल्पलाइन का प्रकरण लंबित रखने पर बीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। छात्रवृत्ति के लिए प्रोफाइल अपडेशन और मैपिंग की समीक्षा में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों की मैपिंग 95.23 प्रतिशत पूर्ण होने पर भी प्रोफाइल अपडेशन का कार्य 24 प्रतिशत ही होने पर नाराजगी जाहिर की गई।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्रोफाइल मैपिंग का कार्य पोर्टल खुलने के साथ ही पूर्ण कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने हर हाल में 5 सितंबर तक प्रोफाइल अपडेशन पूर्ण करने के निर्देश दिए। वर्ष 2019-20 में कक्षा 9 के छात्रों को शेष साइकिलों का रिपेयरिंग कर वितरण करने के कार्य में सोहावल, रामनगर और रामपुर बघेलान में प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर ने नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। वर्ष 2019-20 की शेष 1417 साइकिलों को आवश्यक सुधार कर कक्षा 9 के छात्रों को दी जानी थी, जिसमें 958 साइकिल ही वितरित हुई हैं। 585 साइकिले अधिकतर तीन ब्लाकों में शेष हैं। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण छात्रों को किया जा चुका है। लेकिन सोहावल बीईओ द्वारा केवल 35 प्रतिशत पुस्तकों की एंट्री पोर्टल पर की गई है। कलेक्टर ने 2 दिन के भीतर सभी बीईओ को शत-प्रतिशत वितरित किताबों की एंट्री कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के बीच बीईओ का पद महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में है। बाईओ, बीआरसी, बीएसी सभी निरंतर फील्ड में जाएं और शालाओं का निरीक्षण कर शिक्षकों-छात्रों की उपस्थिति, पठन-पाठन की गुणवत्ता एवं स्कूलों के संचालन के संबंध में प्रतिवेदन भेजें। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शैक्षिक गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन नहीं करने के फलस्वरूप सभी बीईओ को निलंबन का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

विशेष ट्रेन से जायेंगे 325 नवनियुक्त शिक्षक

प्रदेश स्तरीय नवनियुक्त शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 4 सितंबर को भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित होगा। सतना जिले से 181 पुरुष, 144 महिला कुल 325 नवनियुक्त शिक्षक 3 सितंबर को सायं 7ः45 बजे सतना स्टेशन से विशेष ट्रेन द्वारा भोपाल के लिए रवाना होंगे। रीवा से प्रारंभ यह ट्रेन कटनी, दमोह होकर नवनियुक्त शिक्षकों को लेकर भोपाल पहुंचेगी। सहायक संचालक एनके सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री दीक्षित ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड के लिए कक्षा 6 से 10 तक के 185 स्कूल के 905 छात्रों ने अपना पंजीयन कराया है। योजना के तहत 30 सितंबर तक ऑनलाइन पंजीयन किए जा रहे हैं।

सभी स्कूलों में आवश्यक मरम्मत कार्य करायें

जिला शिक्षा केंद्र की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सभी विद्यालयों को छात्र संख्या के मान से मरम्मत, सुधार कार्य के लिए अधिकतम 3 लाख रुपए तक का बजट आ गया है। सभी प्राचार्य उपयंत्री से एस्टीमेट आदि बनाकर अपूर्ण छत, फर्श के कार्यों को पूर्ण कराएं। बताया गया कि वर्ष 2019-20 में आरटीई के तहत 32144 छात्रों के लिए 11 करोड 63 लाख रुपये का शिक्षण शुल्क शालाओं को भुगतान किया गया है।
जिला शिक्षा केंद्र के तहत वर्ष 2019-20 में 132 निर्माण कार्य स्वीकृत हैं। जिनमें 79 पूर्ण और 48 प्रगति पर है। शेष पांच कार्यों को प्रारंभ किया जा रहा है। मनरेगा कन्वर्जेंस में बाउंड्री वाल के सोहावल में 18 और नागौद विकासखंड में 20 कार्य स्वीकृत हैं। वर्ष 2009 से 2014-15 तक कुल स्वीकृत 5080 निर्माण कार्यों में से 4983 पूर्ण तथा 97 कार्य अपूर्ण हैं।

डीईएलईडी का सेवा पूर्व प्रशिक्षण 100 प्रतिशत पूर्ण

प्राचार्य डाइट सच्चिदानंद पांडेय ने बताया कि जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान में संचालित डीईएलईडी का सेवा पूर्व प्रशिक्षण शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों का जिला स्तरीय ऑनलाइन शैक्षिक संवाद 22 सितंबर, 18 अक्टूबर तथा 24 नवंबर को होगा।

वंदे मातरम का सामूहिक गायन

प्रत्येक माह के प्रथम कार्य दिवस को वंदे मातरम गायन के क्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में गुरुवार को प्रातः 112 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में वंदे मातरम और राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया गया। इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव सहित विभागों के जिला अधिकारी और कलेक्ट्रेट के कर्मचारी गण मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *