Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: जिले में अब तक 696 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 1 सितंबर 2022 तक 696 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 766.9 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 504.2 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 430.3 मि.मी., बिरसिंहपुर में 780 मि.मी., रामपुर बघेलान में 573 मि.मी., नागौद में 956 मि.मी., जसो (नागौद) में 413.8 मि.मी., उचेहरा में 877 मि.मी., मैहर में 619.5 मि.मी., अमरपाटन में 713 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1022.2 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 641.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

जिला स्तरीय कैंपस ड्राइव में 21 अभ्यर्थी चयनित

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना में गुरुवार को जिला स्तरीय कैंपस ड्राइव का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के विभिन्न स्थानों से आये 62 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। संस्था के प्राचार्य के बीडी तिवारी ने बताया कि कैंपस ड्राइव में वेल्सपन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी गुजरात द्वारा 21 अभ्यर्थियों का चयन उनकी ट्रेड की योग्यतानुसार किया गया। इस अवसर पर टीपीओ अजय सिंह बागरी, कंपनी के पदाधिकारी एवं अभ्यर्थी उपस्थित थे।

कृषकों और उद्यमियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आज जिला पंचायत में

जिले में कृषि और प्र-संस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के माध्यम से उद्यानिकी विभाग द्वारा जिला पंचायत सभागार कक्ष में कृषकों और उद्यमियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 2 सिंतम्बर को प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा। उप संचालक उद्यान नारायण सिंह कुशवाह ने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से उद्यमियों एवं कृषकों को उद्यानिकी फसलों से अधिक से अधिक लाभ कमाने एवं उत्पादन में वृद्धि करने के बारे में प्रशिक्षित किया जायेगा।

दिव्यांग बच्चों की औपचारिक पहचान एवं चिकित्सीय मूल्यांकन के लिये आयोजित होंगे शिविर

जिला शिक्षा केन्द्र (समग्र शिक्षा अभियान) सतना एवं सहयोगी संस्था एल्मिकों जबलपुर, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से जिले के दिव्यांग बच्चों की औपचारिक पहचान एवं चिकित्सकीय मूल्यांकन करने विकासखंड स्तर पर शिविर आयोजित किये जायेंगे। इसके अनुसार 9 सितंबर को विकासखंड नागौद के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागौद, 10 सितंबर को मझगवां के शा.उ.मा.वि. बालक मझगवां, 12 सितंबर को मैहर के शा.उ.मा.वि. बालक मैहर, 13 सितंबर को उचेहरा के शासकीय गांधी केंद्र विद्यालय उचेहरा, 14 सितंबर को रामपुर बघेलान के जनपद पंचायत कार्यालय रामपुर बघेलान, 15 सितंबर को रामनगर के शा.उ.मा.वि. कन्या रामनगर, 16 सितंबर को अमरपाटन के शा.उ.मा.वि. कन्या अमरपाटन एवं 17 सितंबर को विकासखंड सोहावल के चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर का आयोजन शा.उ.मा.वि. कन्या धवारी सतना में आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के चिकित्सकीय मूल्यांकन के लिये लगने वाले शिविरों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के बच्चों को शामिल कराने के निर्देश दिये हैं।

शिविर आयोजन के संबंध में व्यवस्थाओं के संचालन की मॉनीटरिंग के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति भी गठित की गई है। जिसमें सीईओ जिला पंचायत, सीएमएचओ, जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य डाइट एवं एपीसी आईईडी जिला शिक्षा केंद्र सतना सदस्य होंगे। जबकि जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र समिति में सदस्य सचिव होंगे। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले शिविर के लिये जिला परियोजना समन्यक जिला शिक्षा केंद्र सतना एवं विकासखंड स्तर पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी और विकासखंड स्त्रोत समन्वयक को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
शिविर में सहयोगी संस्था एलिम्कों जबलपुर की 3 सदस्यीय टीम मूल्यांकन दल में उपस्थित रहेगी। जिसमें प्रोस्थेटिक एंड आर्थोटिक इंजीनियर, आडियालॉजिस्ट एवं पी एंड ओ टेक्निशीयन शामिल रहेंगे। एलिम्कों के सदस्यों द्वारा दिव्यांग बच्चों को आवश्यक उपकरण के लिये चिन्हांकित किया जायेगा एवं उनकी माप लेकर आवश्यक उपकरण भी बनाये जायेंगे। चिन्हित बच्चों को 2 से 3 माह के अंतराल में वितरण शिविर आयोजित कर उपकरण वितरित किये जायेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में दिव्यांग बच्चों के दिव्यांग प्रमाण पत्र शिविर स्थल में ही बनाये जायेंगे। इस दौरान मेडीकल बोर्ड के सदस्य अस्थि रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ और मनोचिकित्सक विशेषज्ञ डॉक्टर्स उपस्थित रहेंगे। शिविर स्थल में निःशक्तता प्रमाण पत्र बनाने समस्त चिकित्सकों को अपने पदनाम की रबर स्टैम्प साथ में रखने के निर्देश दिये गये हैं।

शिविर का उद्देश्य कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों का औपचारिक मूल्यांकन एवं आवश्यक उपकरणों के लिये चिन्हांकित करना है। शिविर स्थल में ही दिव्यांग बच्चों के विकालांगता प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे। शिविर मे 6 से 14 आयु वर्ग के शाला से बाहर दिव्यांग बच्चे भी भाग लेंगे, जिससे बच्चो की दिव्यांगता अनुसार उपकरणों का चिन्हांकन कर शाला की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

अग्निपथ योजना अंतर्गत महिला सेना भर्ती रैली 19 से 22 अक्टूबर तक जबलपुर में

क्षेत्रीय सेना भर्ती कार्यालय जबलपुर द्वारा अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में महिला सैन्य कर्मियों की रैली भर्ती आयोजित की जा रही है। यह अग्निवीर महिला सेना (जनरल ड्यूटी) भर्ती रैली 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक जबलपुर में आयोजित की जा रही है। इसमें मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ के सभी जिलों की पात्र युवतियां भाग ले सकती हैं। रैली भर्ती में शामिल होने की इच्छुक महिलायें 7 सितम्बर 2022 को शाम 5 बजे तक इंडियन आर्मी की ऑफीशियल वेबसाईट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकती है। पंजीयन करवाने वाली महिला उम्मीदवारों को भर्ती स्थल के संबंध में सूचित करने प्रवेश पत्र 3 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक ई-मेल के माध्यम से भेजे जायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *