Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: उप पंजीयक कार्यालय 27 अगस्त को भी खुलेंगे

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जन-सामान्य की सुविधा और राज्य शासन के राजस्व को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के सभी उप पंजीयक कार्यालय सार्वजनिक अवकाश के दिन 27 अगस्त 2022 को भी खुले रहेंगे। महानिरीक्षक पंजीयन द्वारा आज इस आशय के आदेश जारी कर दिए गए है। सभी क्षेत्रीय उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं जिला पंजीयकों को निर्देश दे दिए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि अगस्त माह में सार्वजनिक अवकाश अधिक संख्या में होने एवं अति-वृष्टि से अचल संपत्ति के दस्तावेज के पंजीयन में बाधा आई। जन-सामान्य अब अवकाश के दिन भी पंजीयन करा सकेंगे।

कुसुम-सी योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक बढ़ी

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं उत्थान महाभियान योजना (पीएम-कुसुम)-सी योजना में लोगों का रूझान देखते हुए आवदेन की अंतिम तिथि 24 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त 2022 कर दी गई है। योजना मे प्रदेश के कृषि फीडर्स को सौर ऊर्जा से ऊर्जीकृत कर निवेशकों और किसानों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से प्रथम चरण में 1250 मेगावॉट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित किये जाएँगे। निविदा के संबंध में विस्तृत जानकारी www.mprenewable.nic.in या www.bharatelectronictender.com से प्राप्त की जा सकती है।
’आगे आयें लाभ उठायें’ की तर्ज़ पर संपूर्ण दस्तावेज के साथ पहले आवेदन करने वाले कृषकों, व्यवसाइयों, संस्थाओं, निवेशकों और विकासकों को प्राथमिकता दी जाएगी। सोलर संयंत्र स्थापना के लिये 30 प्रतिशत अनुदान के साथ शासन द्वारा 25 वर्षों तक बिजली क्रय एवं भुगतान की गारंटी दी जाएगी। सौर संयंत्र की स्थापना कृषि फीडर्स के समीप किसानों की भूमि पर की जाएगी। किसान को सिंचाई के लिये दिन में बिजली मिलेगी।

 डी.एल.एड. प्रथम एवं द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा कार्यक्रम जारी

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संचालित डी.एल.एड. प्रथम और द्वितीय वर्ष (द्विवर्षीय पाठ्यक्रम) मुख्य परीक्षा वर्ष 2022 का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा 7 सितंबर से शुरू होकर 28 सितंबर को समाप्त होगी। परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे के मध्य संचालित होगी। परीक्षा में लगभग 61 हजार 27 छात्र और छात्राएँ शामिल हो रहे हैं। परीक्षा संचालन के लिए प्रदेश में 174 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *