Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: संभावनाओं की पहचान कर नवीन क्षेत्रों में सहकारी समितियां बनायेंः कलेक्टर

जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक एवं कार्यशाला

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में सहकारी आंदोलन के विकास और विस्तार के लिए विशिष्ट और नए क्षेत्रों, सेक्टरों में संभावनाओं की पहचान कर सहकारी समितियां गठित की जाएं। इसके साथ ही सहकारिता के क्षेत्र में नई समितियों का गठन करने के साथ पुरानी और पूर्व गठित निष्क्रिय समितियों को भी सक्रिय करें, ताकि लोगों को समिति बनाने की प्रेरणा मिले। कलेक्टर श्री वर्मा सहकारी आंदोलन के विस्तार के लिए विशिष्ट क्षेत्रों, सेक्टरों की पहचान की जिला स्तरीय कोर कमेटी की प्रथम बैठक और कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, उप पंजीयक सहकारिता के पाटनकर, उप संचालक कृषि केसी अहिरवार, उपसंचालक पशुपालन डॉ प्रमोद शर्मा, उप संचालक उद्यानिकी एनएस कुशवाहा, सहकारिता अधिकारी देवराज सिंह, प्रभाकरण, विशेषज्ञ श्री चतुर्वेदी, विश्वनाथ तिवारी भी उपस्थित थे।

जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में जिले की अकार्यशील सहकारी समितियों को पुनः सक्रिय करें। ग्रामीण विकास और रोजगार के क्षेत्र में स्व-सहायता समूह और कृषकों, रोजगार शिल्पी श्रमिकों को जोड़कर डेयरी, उद्यानिकी, पुष्प खेती, मतस्य पालन एवं कुटीर उद्योग की दिशा में और भी बेहतर कार्य किया जा सकता है। सहकारिता विस्तार अधिकारी देवराज सिंह ने बताया कि सहकारिता के क्षेत्र में जिले में कुल 1050 सहकारी समितियां पंजीकृत हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा और घोषणा के अनुसार पंचायत क्षेत्रों में कृषि प्र-संस्करण, ग्रामीण परिवहन, पर्यटन, खनिज, श्रम सर्विस सेक्टर, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, उद्योग, सेवा क्षेत्र आदि क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश कर सहकारिता को बढ़ावा देने जिला स्तरीय कोर कमेटी का गठन किया गया है।

सतना जिले में अब तक नए क्षेत्रों में कुल 92 सहकारी समितियां पंजीकृत हुई है। जिनमें 35 कार्यशील और 57 अकार्यशील हैं। इनमें पर्यटन की 2, ग्रामीण औद्योगिक 17, खनिज 5 और मत्स्य की 68 समितियां पंजीकृत हैं। जिले में ग्रामीण परिवहन सहकारी समिति, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एवं सूचना प्रौद्योगिकी समिति, सुरक्षा सहकारी समिति, सेवा क्षेत्र, पर्यटन सहकारी समिति, जैविक कृषि उद्यानिकी पुष्प फल साग सब्जी समिति, औषधि विक्रय एवं चिकित्सा सेवाएं, ग्रामीण औद्योगिक सहकारी समिति, श्रमिक सेवा प्रदाता सहकारी समिति, बहुउद्देशीय आजीविका सहकारी समिति के क्षेत्र में संबंधित विभागों के प्रेरकत्व एवं दिशा-निर्देशन में सहकारी समितियां गठित की जाएंगी। विकासखंड स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में सीईओ जनपद पंचायत के सहयोग से कार्यशालाओं का आयोजन कर नए क्षेत्रों में सहकारी संस्थाओं के निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

रोजगार दिवस के कार्यक्रम में अधिकाधिक प्रकरण स्वीकृत-वितरण करें

विशेष डीएलसीसी की बैठक संपन्न

त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के बाद प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस के प्रतिमाह आयोजन का सिलसिला पुनः प्रारंभ हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 27 अगस्त को इंदौर में आयोजित रोजगार दिवस के राज्य स्तरीय समारोह से सभी जिला मुख्यालय के समारोह को लाइव संबोधित करेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रोजगार दिवस के अवसर पर जिले में रोजगार मूलक और बैंक सहायित योजनाओं में अधिक से अधिक प्रकरण स्वीकृत और वितरण के उद्देश्य से बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संबंधित विभागों के अधिकारी और बैंकर्स की विशेष डीएलसीसी की बैठक आहूत पर दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, एलडीएम एपी सिंह, उप संचालक पशुधन डॉ प्रमोद शर्मा, उपसंचालक कृषि केसी अहिरवार, आजीविका मिशन शहरी और ग्रामीण के जिला परियोजना प्रबंधक एवं बैंकों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि विगत रोजगार दिवस के मेलों में सतना जिले का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में जिला सर्वप्रथम स्थान पर था, जो अब चौथे स्थान पर आ गया है। अब पुनः चालू वित्तीय वर्ष में रोजगार दिवस के कार्यक्रम में बेहतर से बेहतर परफॉर्मेंस देवें। योजनाओं और कार्यक्रमों में अधिकाधिक हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत और वितरण कराएं। उन्होंने कहा कि बैंकों में प्रस्तुत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्ट्रीट वेंडर योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर योजना, स्व-सहायता समूह और विभिन्न विभागों की रोजगार हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों में स्वीकृति और वितरण की कार्यवाही दो दिवस में पूर्ण करें।

महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी ने कहा कि राज्य स्तरीय समारोह प्रातः 10ः30 बजे से प्रारंभ होगा। सभी संबंधित विभाग और बैंकर्स अपने हितग्राहियों को जिला स्तरीय कार्यक्रम में समय से उपस्थित कराएं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में पुनः बैंकर्स गति लाते हुए जिले का स्थान सर्वापरि रखने में सहयोग करें। रोजगार दिवस के कार्यक्रम के लिए सभी संबंधित बैंकों ने अपने लक्ष्य अनुसार मंच से डमी चेक वितरण के लिए 77 चेक तैयार करने और सभी बैंकों ने कुल मिलाकर 1110 प्रकरणों में ऋण स्वीकृति एवं वितरण किए जाने की वचनबद्धता व्यक्त की।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *