Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Satna: प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम का आयोजन 27 अगस्त को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की मंशानुरुप प्रदेश के युवाओं को स्वयं का रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम का आयोजन 27 अगस्त 2022 को आयोजित होगा।
उद्योग आयुक्त ने बताया कि प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस का कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में 27 अगस्त को ग्वालियर में होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 4 जिलों- अनूपपुर, शाजापुर, बड़वानी एवं छतरपुर के एक-एक हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया जायेगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण न्यूज चैनलों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जायेगा एवं इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी।
सभी जिलों में रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। रोजगार दिवस कार्यक्रम के आयोजन में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के वर्ष 2022-23 में लाभांवित हितग्राहियों को आमंत्रित कर उन्हें अतिथियों द्वारा स्वीकृति, वितरण पत्र सांकेतिक रूप से प्रदाय किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में संबंधित विभागों एवं बैंकों की भागीदारी होगी तथा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा।

कृषकों और उद्यमियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम अब 2 सितंबर को

जिले में कृषि और प्र-संस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के माध्यम से उद्यानिकी विभाग द्वारा जिला पंचायत सभागार कक्ष में कृषकों और उद्यमियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 24 अगस्त के स्थान पर अब 2 सिंतम्बर को प्रातः 10 बजे से आयोजित होगा।
उप संचालक उद्यान नारायण सिंह कुशवाह ने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से उद्यमियों एवं कृषकों को उद्यानिकी फसलों से अधिक से अधिक लाभ कमाने एवं उत्पादन में वृद्धि करने के बारे में प्रशिक्षित किया जायेगा। जिससे लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। इच्छुक कृषक या उद्यमी प्रशिक्षण में भाग लेने के लिये अपने विकासखण्ड के वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी से संपर्क कर अपना नाम दर्ज कराकर संचालित योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कम लागत में अधिक वृद्धि अर्जित करने के बारे में जान सकते हैं। प्रशिक्षण में विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा जिले में निर्मित हो रहे टमाटर प्र-संस्करण एवं कृषि आधारित उद्योगों के लिए थोक एवं फुटकर मार्केटिंग, जिले के बाहर ट्रांसपोर्ट करने के बारे में भी जानकारी दी जायेगी।

प्रोसेसिंग उद्यमियों की सुविधा के लिये रिसार्स पर्सन होंगे नियुक्त

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत माइक्रोफूड प्रोसेसिंग उद्यमियों की सुविधा दिये जाने के लिये 2 रिसोर्स पर्सन फेसीलिटेटर के रूप में नियुक्त होंगे।
संचालक उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी के निर्देशानुसार पात्र आवेदक अपने प्रस्ताव दस्तावेजों सहित उप संचालक उद्यान सिविल लाइन कार्यालय सतना में 25 अगस्त से 10 सितंबर तक कार्यालयीन समय सुबह 11 बजे से सायं 5 बजे तक जमा कर सकते है। रिसोर्स पर्सन के लिये आवेदक स्नातक डिग्रीधारक हो। खाद्य प्रसंस्करण या कृषि में स्नातक डिग्रीधारक को चयन में प्राथमिकता दी जायेगी। इसके अतिरिक्त कोई भी उपयुक्त अभ्यर्थी जैसे सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी, बैंक अधिकारी, बीमा एजेंट, कसंल्टेंसी फर्म एवं फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले पेशेवर व्यक्ति भी आवेदन के लिये योग्य हैं। आवेदनकर्ता को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का अनुभव होना चाहिये। रिसोर्स पर्सन नियुक्त करने का अंतिम निर्णय जिला स्तरीय अनुमोदन समिति का होगा, जो सभी को मान्य होगा। इस संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिये उप संचालक उद्याग नारायण सिंह कुशवाह के मोबाईल नंबर 9424071575 पर संपर्क किया जा सकता है।

रिसोर्स पर्सन के कार्य एवं देय भुगतान

रिसोर्स पर्सन एकल उद्योगो एवं समूहों को डीपीआर बनाने, बैंक से ऋण दिलाने, खाद्य मानकों के आधार पर जीएसटी सहित आवश्यक पंजीकरण एवं पंजीयन लाइसेंस प्राप्त करने में सहायता जैसी हैंडहोल्डिंग सेवायें प्रदान करेंगे। प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई गई सहायता के आधार पर रिसोर्स पर्सन को ऋण स्वीकृति पश्चात 20 हजार रूपये की दर से भुगतान किया जायेगा। रिसोर्स पर्सन को 50 प्रतिशत का भुगतान उद्योग को जीएसटी एवं उद्योग आधार पंजीकरण प्राप्त होने तथा एफएसएसएआई मानकों के अनुपालन परियोजना के इंप्लीमेंटेशन और ट्रेनिंग प्रदान करने के पश्चात किया जायेगा।

नवीन क्षेत्रों में सहकारी सोसायटी गठन की कार्यशाला आज

जिले में नवीन क्षेत्रों में सहकारी सोसायटी के गठन के लिये कार्यशाला का आयोजन 24 अगस्त 2022 को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न होगा। उपायुक्त सहकारिता ने बताया कि सोसायटी गठन के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कोर गु्रप गठित किया गया है। जिसमें सहकारिता को प्रोत्साहन दिये जाने के लिये विभिन्न नवीन क्षेत्रों में यथा ग्रामीण, परिवहन, खनिज, पर्यटन, श्रम, सेवाक्षेत्र, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी एवं कृषि प्र-संस्करण सहित अन्य क्षेत्रों में सहकारी समितियों का गठन किया जाना है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को स्ट्रांग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *