Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: आधार संग्रहण अभियान में लाएँ गति- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से आधार संग्रहण अभियान की समीक्षा की और अभियान के कार्य में प्रगति लाने अधिकारियों को निर्देश दिए। संभागीय कमिश्नर, जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए। सतना जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एनआईसी कक्ष से उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही एवं संबंधित अधिकारी वर्चुअली शामिल हुये।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर वोटर आईडी कार्ड से आधार नंबर को लिंक किया जा रहा है, जिससे मतदाता के वोटर आईडी कार्ड का आधार से सत्यापन हो जाए। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश में एक अगस्त से अभियान की शुरुआत की गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्रदेश में भी अभियान को वृहद स्तर पर संचालित करने, बेहतर काम करने वाले और कम प्रगति वाले जिलों के निर्वाचन अधिकारियों से चर्चा की।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने वोटर हेल्पलाइन एप से अधिक से अधिक मतदाताओं को आधार नंबर दर्ज करने, जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियाँ चलाने, कॉलेजों में जाकर युवाओं को एप से आधार नंबर दर्ज कराने और प्रेरित करने के भी निर्देश दिए।

स्पीड पोस्ट से घर पहुँचेगा वोटर आईडी कार्ड

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड के लिए बीएलओ के पास नहीं जाना पड़ेगा। अब वोटर आईडी कार्ड स्पीड पोस्ट से उनके घर तक पहुँच जाएगा। पुराने वोटर कार्ड की जगह अब जो नया वोटर आईडी कार्ड बन रहा है वह और अधिक सुरक्षित है। भारत निर्वाचन आयोग ने इसमें व्यापक परिवर्तन किए हैं। वोटर आईडी कार्ड की सुरक्षा को देखते हुए इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं। नए कार्ड में होलोग्राम, क्यूआर कोड सहित अनेक फीचर दिखाई देंगे। बताया गया कि आधार संग्रहण में बेहतर कार्य करने वाले 10 जिले – डिंडौरी, सतना, निवाड़ी, दमोह, रीवा, देवास, होशंगाबाद, मंदसौर, शाजापुर और नीमच हैं।

सद्भावना दिवस पर एकता और सद्भावना की शपथ ली गई

 

राष्ट्रीय सद्भावना दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा एकता और सद्भावना की शपथ ली गई। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई।

यह दिलाई गई शपथ

सद्भावना दिवस के अवसर पर सीईओ डॉ झाड़े द्वारा जो शपथ दिलाई गई उसके अनुसार मैं प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि मैं जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव दिए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करूंगा/करूंगी। मैं पुनः प्रतिज्ञा करता/करती हूँ कि मैं हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मतभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाउंगा/सुलझाउंगी, की शपथ सभी अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा ली गई।

पुलिस के जवानों ने भी ली सद्भावना की शपथ

सद्भावना दिवस के मौके पर सतना पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र जैन ने पुलिस लाइन में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों और कार्यालयीन स्टाफ को सद्भावना दिवस की शपथ दिलाई। इस मौके पर रक्षित निरीक्षक सत्यप्रकाश मिश्र समेत पुलिस के जवान उपस्थित रहे।

शैक्षणिक संस्थानों और शासकीय कार्यालयों में ली गई शपथ

सद्भावना दिवस पर शासकीय आईटीआई संस्थान सतना, श्रमायुक्त कार्यालय सतना, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सतना के जिला मुख्यालय पर स्थित कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने सद्भावना दिवस पर शपथ ली।

तहसील स्तर पर भी ली गई शपथ

सद्भावना दिवस पर जिले की अमरपाटन, रामपुर बघेलान, मैहर, रामनगर, कोटर, बिरसिंहपुर एवं मझगवां सहित सभी तहसील एवं शासकीय कार्यालयो में एकता और सद्भावना की शपथ उपस्थित शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा ली गई।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *