Sunday , September 29 2024
Breaking News

Cancer Symptoms In Children: बच्चों में कैंसर होने पर दिखने लगते हैं ये शुरुआती लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

 

Cancer Symptoms In Children: digi desk/BHN/ कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक होती है। कैंसर किसी भी उम्र और लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन बच्चों में, वयस्कों और बुजुर्गों की तुलना में कैंसर के मामले कम ही देखने को मिलते हैं। इसी वजह से जब बच्चों में कैंसर के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो माता-पिता इन्हें सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन जब आगे जाकर समस्या बढ़ने लगती है तो यह कैंसर का रूप ले लेता है। ऐसी स्थिति में यदि आपको भी अपने बच्चों में कैंसर के ये लक्षण दिखाई दें तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। बच्चों को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ज्यादातर मामलों में ये जानलेवा हो सकती है। लेकिन अगर शुरुआती लक्षणों पर गौर कर लिया जाए तो इसे हराया जा सकता है।

गांठ या सूजन

अगर आपके बच्चे के शरीर में असामान्य गांठ या सूजन महसूस होती है तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। गांठ या सूजन का होना बच्चों में होने वाले कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। यह गांठ दर्द रहित भी हो सकती है।

एनर्जी कम हो जाना

अधिकतर बच्चे काफी फुर्तीले होते हैं और खेलना पसंद करते हैं। पर यदि आपका बच्चा थकान और कमजोरी महसूस करता है। वह खेलने की बजाय दिनभर आराम करता रहता है तो इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में एनर्जी की कमी होना कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। लेकिन हर बार यह कैंसर का कारण हो यह जरूरी नहीं है। अन्य कारणों की वजह से भी बच्चे कमजोरी और थकान महसूस करते हैं।

आसानी से चोट लगना

अगर आपके बच्चे को अचानक आसानी से चोट लग जाती है और खून बहने लगता है। तो यह एक गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

एक हिस्से में दर्द होना

बच्चों को दर्द की शिकायत कम ही होती है। लेकिन अगर बच्चों को शरीर के किसी हिस्से में दर्द होता है तो वह जल्दी ठीक भी हो जाता है। पर यदि किसी बच्चे के शरीर के एक ही हिस्से में लंबे समय से दर्द हो रहा है तो यह कैंसर के भी लक्षण हो सकते हैं।

बुखार और सिरदर्द होना

बच्चों को बुखार आना आम होता है। लेकिन अगर बच्चे का बुखार ठीक होने का नाम नहीं ले रहा है तो ऐसे में आप को सतर्क रहने के जरुरत है। साथ ही बार-बार होने वाला सिरदर्द भी बच्चों में कैंसर का एक लक्षण हो सकता है।
वहीं इन सभी लक्षणों के अलावा बच्चों में उल्टी, कम दिखना और लगातार वजन कम होना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको शुरुआती लक्षणों पर गौर करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आता है तो इसे अनदेखा न करें। क्योंकि ये बच्चों में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें और कैंसर की जांच करवाएं।

About rishi pandit

Check Also

Heat Wave: दिन के अलावा रात को क्यों सता रही गर्मी? शहरों की हवा गर्म होने के पीछे बड़ा कारण!

National heatwave in india summer season warm air north india bearing brunt news and updates: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *