Sunday , May 19 2024
Breaking News

Putrada Ekadashi : 8 अगस्त को है पुत्रदा एकादशी, बनेगा अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त

Putrada Ekadashi Vrat 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का काफी महत्व है और हर एकादशी व्रत पर भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत रखा जाता है। इस साल उदया तिथि होने के कारण सावन पुत्रदा एकादशी व्रत 8 अगस्त यानी सोमवार को रखा जाएगा। धार्मिक मान्यता है है कि Putrada Ekadashi Vrat व्रत करने से निसंतान दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है।

Putrada Ekadashi पर बनेगा अद्भुत संयोग

हिंदू ज्योतिष के अनुसार Putrada Ekadashi के दिन इस साल कई शुभ योग निर्मित हो रहे हैं, जिसे संतान प्राप्ति की इच्छा के लिए शुभ माना जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं है कि सावन मास की पुत्रदा एकादशी व्रत के दिन ही सावन का चौथा और आखिरी सोमवार भी है। इस दिन पद्म योग और रवि योग का शुभ संयोग भी बन रहा है। ऐसे अद्भुत योग के दौरान यदि पूरे विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है तो पुण्य लाभ कई गुना अधिक हो जा रहा है। सावन सोमवार और एकादशी व्रत एक ही दिन होने के कारण भगवान शिव और भगवान विष्णु की कृपा एक साथ प्राप्त होगी और संतान प्राप्ति का सुख प्राप्त होगा।

Putrada Ekadashi की तिथि और शुभ मुहूर्त

  • – श्रावण पुत्रदा एकादशी तिथि का आरंभ-7 अगस्त 2022 रात 11.50 मिनट से
  • – श्रावण पुत्रदा एकादशी तिथि का समापन- 8 अगस्त 2022 रात 9 बजे तक
  • – श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत- 8 अगस्त 2022 को उदया तिथि के अनुसार

Putrada Ekadashi पर ऐसे करें पूजा

पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा पाठ करके उपवास करना चाहिए। एकादशी के दिन पदम योग में भगवान श्री विष्णु की पूजा विधि विधान से करने पर सभी पापों का नाश हो जाता है। Putrada Ekadashi पर दान करना काफी शुभ माना जाता है। सावन मास की पुत्रदा एकादशी व्रत के पारण के बाद गरीबों और जरूरतमंदों को दान करना चाहिए।

 

 

About rishi pandit

Check Also

जीवन में सुख-समृद्धि के लिए सही नक्षत्र में करें रत्नों का चयन

नौ प्रमुख रत्नों का नवग्रहों से संबंध माना जाता है। सूर्य के लिए माणिक्य, चन्द्रमा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *