Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: पुलिस परेड ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह

स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/  15 अगस्त 2022 (स्वतंत्रता दिवस) मुख्य समारोह के आयोजन की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ली। स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड सतना में आयोजित होगा। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों को आयोजन की जिम्मेदारियां भी सौंपी। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, धीरेन्द्र सिंह, एचके धुर्वे, राजेश मेहता, सुधीर बेक सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण परेड सलामी के बाद मुख्यमंत्री के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया जायेगा। उन्होने कहा कि जिला पंचायत, जनपद पंचायत, नगरीय निकायों, शासकीय भवनों में ध्वजारोहण के दौरान ध्वज संहिता का अनिवार्य रूप से पालन किया जाये।

कलेक्टर श्री वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में विभागवार जिम्मेदारी सौंप कर अधिकारियों को तैयारियों के सम्बध में निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस को पूर्ण गरिमा, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान 13 से 15 अगस्त तक हर हर तिरंगा अभियान भी चलेगा। सभी राष्ट्रीय एवं ऐतिहासिक महत्व के स्मारक और शासकीय भवनों पर 13 से 15 अगस्त तक रात्रि में रोशनी की जाए। कलेक्टर ने कहा कि छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आजादी का अमृत महोत्सव मुख्य थीम रहेगी। समारोह की तैयारियों की फुल ड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे होगी। जिसमें सभी अधिकारी-कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। समारोह में बैठक व्यवस्था, पेयजल, विद्युत साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था एवं ग्राउंड की सभी अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

हर घर तिरंगा अभियानः ध्वज वितरण शुरु

देशव्यापी 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि संस्कृति विभाग के केंद्र शासन की ओर से उपलब्ध कराए जाने वाले 2 लाख राष्ट्रीय ध्वज जिले को प्राप्त हो चुके हैं। सभी विभागों एवं संस्थाओं तथा शैक्षणिक संस्थाएं अपने यहां कार्मिकों की संख्या तथा आवश्यकतानुसार डिमांड भेज कर ध्वज प्राप्त कर लें। उन्होने बताया कि जिले के स्व-सहायता समूहों द्वारा भी शेष आवश्यकता अनुसार 3 लाख ध्वज स्थानीय स्तर पर तैयार किए जा रहे हैं। सभी संस्थाएं, विभाग, निकाय आवश्यकतानुसार मात्रा में ध्वज की राशि का भुगतान कर दो-तीन दिन के भीतर ध्वज प्राप्त कर लें। सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान की जाने वाली गतिविधियों को जिला स्तर पर भी साझा करने के निर्देश मैदानी क्षेत्र के अधिकारियों को दिये हैं।

वंदे मातरम का सामूहिक गायन

प्रत्येक माह के प्रथम कार्य दिवस को वंदे मातरम गायन के क्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में सोमवार को ठीक प्रातः 10ः15 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में वंदे मातरम और राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एचके धुर्वे, सुधीर बेक, नीरज खरे, एसके गुप्ता, राजेश मेहता सहित विभागों के जिला अधिकारी और कलेक्ट्रेट के कर्मचारी गण मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *