Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: अंकुर अभियान में सभी अधिकारी-कर्मचारी अपना पंजीयन करायें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रदेश व्यापी ‘अंकुर अभियान’ के वायुदूत ऐप में अपना स्वयं का पंजीयन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाली अमावस्या से 15 अगस्त तक जिले में वृक्षारोपण का महा-अभियान चलाया जा रहा है। सभी लोग पौधा लगाकर वायुदूत में पंजीयन के बाद फोटो भी अपलोड कराएं। सोमवार को समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने राज्य शासन के प्राथमिकता के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, धीरेन्द्र सिंह, एचके धुर्वे, राजेश मेहता, सुधीर बेक सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य शासन के महत्वपूर्ण अभियान अंकुर की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि जिले में बड़ी मात्रा में पौधरोपण होता है। लेकिन पौधारोपण के फोटोग्राफ ऐप में अपलोड नहीं होने और पंजीयन नहीं होने से प्रगति प्रतिलक्षित नहीं होती है। उन्होंने कहा कि आगामी दो-तीन दिनों में 10 से 14 हजार पंजीयन और पौधरोपण का लक्ष्य पूरा करें।

श्रम निरीक्षक निलंबित, लक्ष्य पूरा होने तक रुकेगा सभी का वेतन

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना में लक्ष्य के अनुरूप पंजीयन नहीं होने पर श्रम विभाग पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि जिले के असंगठित श्रमिकों का पूरा क्षेत्र श्रम विभाग के जिम्मे है, फिर भी 7 हजार पंजीयन का टारगेट पूरा नहीं हो रहा। निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध केवल दो हजार पंजीयन अब तक हुए हैं। वह भी स्वास्थ्य और महिला बाल विकास के कार्यकर्ताओं का है। अभियान के दौरान पहाड़ी और जसो के पंजीयन कैंप में श्रम निरीक्षक रमाकांत लोधी के उपस्थित नहीं होने पर कलेक्टर ने श्रम निरीक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला कोषालय अधिकारी से कहा कि पंजीयन का टारगेट पूरा होने तक श्रम विभाग के किसी अधिकारी-कर्मचारी का वेतन ड्रॉ नहीं होगा। इसके साथ ही संबल योजना में नये पंजीयन का कार्य भी तेजी से करें।

आजादी से अंत्योदय तक अभियान में 100% करें योजना क्रियान्वयन

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि आजादी से अंत्योदय तक अभियान के तहत देशभर में 75 जिले चयनित हुए हैं, इनमें सतना जिला भी शामिल है। सभी जिलों में अभियान में शामिल 20 केंद्रीय योजनाओं की मॉनिटरिंग केंद्र सरकार द्वारा की जा रही है। अभियान में शामिल सभी 20 योजनाओं का संतृप्त रूप से क्रियान्वयन जिले में करें। निःशक्तजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गई है। प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना में भी शत-प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित कराएं।

जनपद और नगरीय निकायों को वर्किंग ट्रेंड पर लायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में सभी त्रि-स्तरीय पंचायत और नगरीय निकायों का निर्वाचन पूर्ण हो चुका है। नगरीय निकाय में अध्यक्ष के पदों का निर्वाचन 7 और 8 अगस्त को होना है। वहां सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करें और पंचायतों एवं नगरीय निकायों में अपना सेटअप व्यवस्थित करें तथा योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर फोकस कर उन्हें वर्किंग ट्रेंड में लाएं। आम जनता की मूलभूत समस्याओं के निराकरण पर जोर दें। कलेक्टर ने एसडीएम, सीएमओ, जनपद सीईओ एवं जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि जब भी ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण पर जाएं तो राशन वितरण और दुकानों को जरूर चेक करें तथा ग्रामीणों से बातचीत कर फीडबैक भी लें। उन्होंने कहा कि सप्ताह में 2 से 3 दिन अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र के दौरे पर रहें।

अगले 15 दिन जुलाई माह की शिकायतों पर फोकस रहें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की एसडीएमवार, जनपदवार एवं सीएमओ नगरीय निकाय और विभागवार समीक्षा की। गत सप्ताह की सीएम हेल्पलाइन 431 बढ़कर 13517 हो गई हैं। इसी प्रकार जुलाई माह की कुल शिकायतें 865 बढ़कर 6655 शेष लंबित हो गई हैं। 50 दिवस से अधिक की 311 शिकायतें बढ़कर 5548 हो गई हैं। कलेक्टर ने कहा कि अगले 15 दिन जुलाई माह की इन शिकायतों पर फोकस रहकर निराकृत करें।

विद्युत बचत को अपने जीवन का अंग बनायें

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में ऊर्जा साक्षरता सप्ताह की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि विद्युत की बचत और ऊर्जा संरक्षण को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि ऊर्जा साक्षरता सप्ताह के दौरान हर नागरिक को इन्वॉलव करें और जागरुकता लायें। कलेक्टर ने कहा कि सभी महाविद्यालय एवं तकनीकी प्रशिक्षण संस्थाओं में तथा हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षाओं में बच्चों को जानकारी देने मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त करें तथा रजिस्ट्रेशन कराएं। अक्षय ऊर्जा अधिकारी रीवा यूएस अरोरा ने बताया कि ऊर्जा संरक्षण सप्ताह में रजिस्ट्रेशन 3 मॉड्यूल में पूरा करना है। इसके लिए 11 स्तर पर विभिन्न पुरस्कार भी निर्धारित हैं। सप्ताह में 10 हजार पंजीयन का लक्ष्य है। जिसे 4 अगस्त तक पूरा करना है। अब तक 6 हजार लोगों के पंजीयन किए जा चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *