Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: नशे के विरुद्ध विद्यार्थियों को दिलाई गई शपथ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नशामुक्त भारत अभियान अंतर्गत सामाजिक न्याय विभाग द्वारा विनायक पब्लिक स्कूल पौराणिक टोला सतना में नशे के विरुद्ध जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर विद्यालयीन छात्र-छात्राओं को नशामुक्ति की शपथ दिलाई गई। साथ ही नशामुक्ति अभियान की प्रचार सामग्री, स्टीकर पोस्टर पम्पलेट बैच आदि का वितरण भी किया गया। विभागीय कलाकार केके शुक्ला ने बताया कि कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को तम्बाकू, गुटखा, बीड़ी-सिगरेट, शराब आदि मादक पदार्थों के सेवन से होने वाली शारीरिक, मानसिक, आर्थिक व सामाजिक हानियों और नुकसान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई तथा नशे की लत से बचाव के उपाय बताये गये। विद्यार्थियों से नशे की लत के संबंध में प्रश्न भी पूछे गये जिसका उन्होंने सही-सही जवाब दिया। स्कूल के संचालक आरएन त्रिपाठी ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत रोको-टोको अभियान अंतर्गत नशे की वस्तुओं का सामाजिक, धार्मिक व सार्वजनिक कार्यक्रमों और स्थानों पर प्रयोग, उपयोग और वितरण पर पाबंदी लगाने के लिये विद्यार्थियों को प्रेरक का कार्य करने की बात कही।

जिले में अब तक 227.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 24 जुलाई 2022 तक 227.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 243.4 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 184.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 115 मि.मी., बिरसिंहपुर में 369 मि.मी., रामपुर बघेलान में 146 मि.मी., नागौद में 397 मि.मी., जसो (नागौद) में 168.2 मि.मी., उचेहरा में 249 मि.मी., मैहर में 191.4 मि.मी., अमरपाटन में 203 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 236.4 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 281.6 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

बीएड एवं डीएलएड विद्यार्थियों को मिलेगा ब्रेल लिपि एवं सांकेतिक भाषा का प्रारंभिक ज्ञान

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस. ने बताया कि प्रदेश में बीएड एवं डीएलएड के विद्यार्थियों को ब्रेल एवं सांकेतिक भाषा के प्रारंभिक ज्ञान की जानकारी अनिवार्य रूप से दी जाएगी। इसके लिए पूरे प्रदेश में कम से कम 10 हजार शिक्षकों को प्रारंभिक ज्ञान का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य शिक्षा केंद्र के सभी अधिकारियों को भी ब्रेल लिपि एवं सांकेतिक भाषा के प्रारंभिक ज्ञान का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
संचालक श्री धनराजू ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 26 जुलाई 2022 तक प्रदेश के सभी जिलों से 2- 2 शिक्षकों एवं 2-2 मोबाइल स्रोत सलाहकार का ब्रेल लिपि तथा सांकेतिक भाषा का प्रशिक्षण कराया जा रहा है।

घर-घर जाकर होगी मोतियाबिंद की स्क्रीनिंग

मोतियाबिंद को खत्म करने के ‘प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत’ अभियान में मोतियाबिंद होने की संभावना वाले 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों की स्क्रीनिंग घर-घर जाकर की जाये। जाँच के बाद मोतियाबिंद प्रभावितों का ऑपरेशन भी किया जाये। डायरेक्टर एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने अभियान की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए।
डायरेक्टर एनएचएम ने कहा कि मोतियाबिंद को खत्म करना ‘प्रधानमंत्री मोतियाबिंद मुक्त भारत’ अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने जिला कार्यक्रम प्रबंधक और नेत्र सर्जन से कहा कि दृष्टि सुरक्षित करने के इस अभियान की सघन माइक्रो प्लानिंग कर सर्जरी प्रोटोकॉल के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 3 वर्ष तक चलने वाले इस अभियान के लिये जिलों को दिये गये लक्ष्य के अनुसार कार्य सुनिश्चित करना है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *