Monday , June 3 2024
Breaking News

Satna: बालिकाओं को बताया गया गुड टच-बैड टच में अंतर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महिला एवं बाल विकास विभाग एवं चाइल्ड लाइन टीम द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस कन्या छात्रावास सर्व शिक्षा अभियान मैहरएवं ग्लोबल कान्वेंट स्कूल बगहा सतना में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 अंतर्गत गुरुवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला बाल सरंक्षण अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि जागरुकता कार्यक्रम में छात्रावास की बालिकाओं के बीच कोमल फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही गुड टच-बैड टच की जानकारी के साथ ही चाइल्ड लाइन व बाल संरक्षण के विभिन्न मुद्दों की जानकारी दी गई। इस मौके पर बाल संरक्षण अधिकारी अमर सिंह चौहान, मेम्बर अनीता सिंह, आभा विश्वास, राजकुमार, छात्रावास की अधीक्षिका सुधा अवधिया, कुसुम ओझा एवं छात्रावास का स्टाफ तथा बड़ी संख्या में छात्रावास की बालिकाएं एवं विद्यालय के संचालक एस.बी. गर्ग, विद्यालय का स्टाफ एवं बच्चें उपस्थित रहें।

सभी तहसील कार्यालयों में किसानों के बैंक खातों की ई-केवाईसी पूरी करने शिविर 22 जुलाई को

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत हितग्राहियों के बैंक खाते में राशि सीधे हंस्तारित की जाती है। माह जुलाई 2022 उपरांत केवल उन्हीं किसानों के बैंक खाते में राशि अंतरित की जायेगी, जिनके द्वारा ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार लिंक की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिस बैंक खाते में राशि हंस्तारित हो रही है, उस बैंक खाते की ई-केवायसी और आधार लिंक की कार्यवाही पूरी करने तहसील स्तर पर जिले की सभी तहसीलों के तहसील कार्यालयों में 22 जुलाई को शिविर का आयोजन किया जायेगा।

प्राधिकृत अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आज 12 बजे से

मध्यप्रदेश पंचायत (उप सरपंच, अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष) निर्वाचन नियम 1995 के तहत एवं आयोग से जारी कार्यक्रमानुसार उप-सरपंच का सम्मिलन तीन चरणों में एवं जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का दो चरणों में संपन्न होगा। जबकि जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का सम्मिलन एक चरण में संम्पन होगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा ग्राम पंचायत के उप-सरपंच एवं जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष तथा जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के सम्मिलन की कार्यवाही संचालित कराने के लिये नियुक्त प्राधिकृत अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण 22 जुलाई को दोपहर 12 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के सभाकक्ष में आयोजित किया गया है। प्रशिक्षण में सभी संबंधितों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिये नागरिक ऐहतियाती उपायों पर दें जोर

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया आदि की रोकथाम के लिये अपनाये जाने वाले ऐहतियाती उपायों को अमल में लाने के लिये पहल करें। बीमारी फैलने के पहले रोकथाम के उपाय किये जाने से बीमारी पर कारगर नियंत्रण पाया जा सकता है। आम नागरिकों को डेंगू की रोकथाम के उपाय अपनाने की जरुरत है।
सीएमएचओ डॉ अवधिया ने बताया कि डेंगू मच्छर का लार्वा साफ पानी में पनपता है। वर्षा काल में घरों के आस-पास जहाँ साफ पानी जमा हो जाता है, वहाँ डेंगू मच्छर पैदा होते हैं और डेंगू फैलता है। घरों के आस-पास और अन्य स्थानों में पानी जमा नहीं होने दें। ऐसी स्थिति में डेंगू मच्छर के पैदा होने की संभावना नहीं होगी और डेंगू पर कारगर नियंत्रण प्राप्त किया जा सकता है। पानी एकत्र करने के बर्तनों को खुला नहीं रखें। उन्होने नागरिकों से आग्रह किया है कि मलेरिया, चिकुनगुनिया आदि की रोकथाम के लिये किये जाने वाले ऐहतियाती उपायों को अपनायें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 4 जून को होगी मतगणना

गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6 बजे तक प्रवेश कर लेने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *