Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: नगरीय निकायों के मतदान केन्द्रों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण, द्वितीय चरण का निर्वाचन 13 जुलाई को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार सतना जिले के शेष 6 नगरीय निकायों में द्वितीय चरण का मतदान 13 जुलाई को संपन्न होना है। इनमें नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, रामनगर, अमरपाटन एवं कोटर शामिल हैं।

नगरीय निकाय निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता द्वारा द्वितीय चरण के निर्वाचन वाले क्षेत्रों का भ्रमण कर यहां के मतदान केन्द्रों और स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने रविवार को सबसे पहले नगर परिषद कोटर के मतदान केन्द्रों और स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुये व्यवस्थायें करें, ताकि मतदान में व्यवधान में न हो, कही भी कीचड़ न हो, पानी निकासी की समुचित व्यवस्था हो। मतदान दिवस के पहले ही समुचित व्यवस्थाओं के लिए हर छोटी-छोटी बातों को देखे और व्यवस्था सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने पुलिस अधिकारियों को मतदान दिवस के दिन क्षेत्र में फैल रहीं झूठी अफवाहों एवं सोशल मीडिया के माध्यम से मतदान को प्रभावित करने वाली खबरों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के अगले पड़ाव में नगर परिषद अमरपाटन के मतदान केन्द्रों और स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 13 जुलाई को होने वाले मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों के साथ क्षेत्र का भ्रमण करते हुये कानून व्यवस्था पर नियंत्रण बनायें रखें। मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाली गतिविधियों को चिन्हित करते हुये उस पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने सुरक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि मतदान वाले दिन देखने में आता है कि मतदान केन्द्र परिसर के अंदर और बाहर अनावश्यक भीड़ जमा कर मतदान का प्रभावित करने का प्रयास किया जाता है। मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होते ही परिसर के अंदर और बाहर भीड़ को एकत्रित नहीं होने दें और शांतिपूर्ण मतदान में व्यवधान डालने वाले लोगो पर कड़ी कार्यवाही करें। किसी भी स्थिति में कानून व्यवस्था बिगड़नी नहीं चाहियें। भ्रमण के दौरान एसडीएम केके पांडेय भी उपस्थित रहे।
इसके बाद कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने नगर परिषद रामनगर पहुंचकर विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया और नगर परिषद रामनगर के स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया। इस दौरान दोनो अधिकारियों ने शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोरहाई, उत्कृष्ट विद्यालय रामनगर और आईटीआई संस्था में स्थापित मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया और मूलभूत आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्रों पर साफ-सफाई तथा प्रकाश के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। इस मौके पर एसडीएम राजेश मेहता, सीएमओ लालजी ताम्रकार और अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

सोमवार शाम 5 बजे से बंद होगा नगरीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार सतना जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन दो चरणों में सम्पन्न होना है। जिले में द्वितीय चरण में नगर पालिक परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, रामनगर, अमरपाटन एवं कोटर में पार्षद पदों के लिए 13 जुलाई को प्रातः 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। इस चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 20 जुलाई को की जायेगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार 13 जुलाई को नगरीय निकायों में होने वाले द्वितीय चरण का मतदान प्रातः 7 बजे से शाम 5 बजे तक सम्पन्न होगा। मतदान समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व अर्थात 11 जुलाई को शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार मतदान समाप्ति के लिए नियत समय से 48 घंटे पूर्व से निर्धारित सीमा अंतर्गत मदिरा दुकानें बंद रखी जायेगी तथा इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। नगरीय निकायों की भौगोलिक सीमा परिधि में स्थित शराब की सभी दुकानें बंद रखी जायेंगीं तथा इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जिन नगरीय निकायों में आम निर्वाचन सम्पन्न होना है, उन नगरीय निकायों की निर्धारित परिधि में आने वाली समस्त शराब की दुकानें भी बंद रखी जायेंगी तथा इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व प्रिंट मीडिया में भी प्रत्याशियों के प्रकाशित होने वाले विज्ञापन, अपील के लिए भी जिला स्तरीय एमसीएमसी से प्रकाशन सामग्री का अनुप्रमाणन लेना होगा।

मतगणना सुपरवाइजर एवं सहायक का प्रशिक्षण आज व्यंकट-1 और कन्या धवारी में

नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 को दृष्टिगत रखते हुये मतगणना के लिये चयनित मतदान दलों को यथा मतगणना सुपरवाइजर एवं मतगणना सहायक का प्रशिक्षण 11 जुलाई 2022 को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना एवं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या धवारी सतना में आयोजित किया गया है।

20 जुलाई तक रहेगी नगरीय क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता

द्वितीय चरण के नगरीय निकायों के मतदान की मतगणना अब 18 जुलाई के स्थान पर 20 जुलाई को की जायेगी। जिसके फलस्वरुप राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय क्षेत्रो के लिये 18 जुलाई तक लागू की गई आदर्श आचरण संहिता अब 20 जुलाई तक लागू रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *