Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: मतदान के पूर्व की तैयारियों का कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

रामपुर बघेलान क्षेत्र के अनेक मतदान केन्द्रों का भ्रमण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार तीसरे चरण का मतदान शुक्रवार 8 जुलाई 2022 को संपन्न होगा। इसमें जिले के विकासखंड मैहर और रामपुर बघेलान की ग्राम पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच पद के लिये मतपत्र के माध्यम से मतदान किया जायेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने गुरुवार को आयोग के निर्देशों के अनुरुप तीसरे चरण के निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने विकासखंड रामपुर बघेलान अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में स्थापित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुये मतदान के पूर्व की अंतिम दौर की तैयारियां सुनिश्चित की। इस दौरान उन्होने मतहा, गुड़हरु, बिहरा क्रमांक-2, सज्जनपुर, चकेरा, चोरहटा सहित अनेक मतदान केन्द्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया।
कलेक्टर और एसपी ने मतदान केन्द्रों के भ्रमण के दौरान रिटर्निंग अधिकारी को संवेदनशील और अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये। जिससे मतदान में असमाजिक तत्वों द्वारा किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं किया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि मतदान दलों के अधिकारी-कर्मचारी रात्रि विश्राम अपने प्रभार के सेक्टर में करेंगे। उनकी और उनके साथ मतदान सामग्री की सुरक्षा के भी आवश्यक प्रबंध करें। उन्होंने मतदान दिवस पर मतदाताओं के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा तथा निर्देश दिए कि मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मतदाताओं को मतदान केंद्र के बाहर कतारबद्ध होने की स्थिति में आवश्यक व्यवस्था की जाए। बारिश के कारण मतदान प्रतिशत कम नहीं होने पाये।

पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मतदान की ड्यूटी में संलग्न सेक्टर पुलिस अधिकारियों को उनके आवंटित मतदान केन्द्र में शांतिपूर्ण और भयरहित वातावरण में मतदान सुनिश्चित कराने के लिये कहा। किसी भी स्थिति कानून व्यवस्था बिगड़ने नहीं, सभी सेक्टर पुलिस अधिकारी ऐसे प्रयास करें। उन्होने कहा कि मतदान के लिये कुछ ही घंटे का समय शेष है। ऐसे ही अंतिम समय में प्रभावशील व्यक्तियों द्वारा मतदाताओं को प्रलोभन या अन्य किसी प्रकार से प्रभावित कर शांतिपूर्ण निर्वाचन की प्रक्रिया में अवरोध उत्पन्न करने का प्रयास किया जा सकता है। सेक्टर पुलिस अधिकारी प्रयास करें कि मतदाताओं में मतदान के पूर्व किसी भी प्रकार भय व्याप्त नहीं हो।

तीसरे चरण का चुनाव संपन्न कराने मतदान दल रवाना

कलेक्टर और एसपी ने सामग्री वितरण स्थल पहुंचकर वितरण कार्य का किया निरीक्षण

पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार तीसरे चरण का निर्वाचन 8 जुलाई 2022 को संपन्न होगा। इसमें सतना जिले के विकासखंड मैहर और रामपुर बघेलान क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच पद के लिये मतपत्र के माध्यम से मतदान किया जायेगा।

तीसरे चरण के निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुये गुरुवार को प्रातः 7 बजे विकासखण्ड मैहर के सभी मतदान दलों को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर और विकासखण्ड रामपुर बघेलान में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान से मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मतदान वितरण सामग्री कार्य का निरीक्षण करने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता गुरुवार की सुबह मैहर पहुंचे। कलेक्टर और एसपी ने मतदान दल के कर्मियों को संबोधित करते हुये निर्धारित वाहनों में बिठाकर मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान दलों को संबोधित कर कहा की प्रथम और दूसरे चरण के मतदान में शुरू से मतदान की गति धीमी रहने पर मतदान प्रक्रिया निर्धारित समय 3 बजे के बाद भी देर शाम तक चलती रही। जिससे मतदान दल के अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने में देर शाम तक का समय लगा। मतदान प्रक्रिया धीमी होने के कारण स्थानीय मतदाताओं का भी सब्र टूट जाता है और मतदान प्रक्रिया प्रभावित होती है। इसलिये इस बार मतदान की गति प्रारंभ से ही लगातार बनाए रखें और मतदान समाप्ति के निर्धारित समय तक संपन्न हो सके। उसके बाद मतगणना का कार्य प्रारंभ करें और शाम तक मतगणना पूरी करने का प्रयास करें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि सभी मतदान दलों को मतगणना प्रक्रिया मतदान केंद्र पर ही करनी है, इसके बारे में क्लियर रहें। पूरी मतदान और मतगणना की प्रक्रिया के दौरान चुनाव कार्य में संलग्न सभी अधिकारी एवं कर्मचारी निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखें भी। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में निष्ठा पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

इसके बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक ने विकासखंड रामपुर बघेलान के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान पहुंचकर मतदान सामग्री वितरण कार्य का जायजा लिया। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतदान दल के अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोधित करते हुये कहा मतदान दल में कुछ ऐसे भी कर्मचारी हैं जिन्होने पहले और दूसरे चरण का चुनाव का संपन्न कराया है। दोनो चरणों के मतदान के दौरान सामने आने समस्याओं को ध्यान में रखते हुये कार्य करें और मतदान शुरु होते ही मतदान की गति को बनायें रखें। तत्पश्चात कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने मतदान दल को निर्धारित वाहनों में बिठाकर गंतव्य के लिये रवाना किया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *