Friday , May 10 2024
Breaking News

World Asteroid Day: आज मनाया जा रहा विश्व क्षुद्रग्रह दिवस, जानिये इसका इतिहास और महत्व

World Asteroid Day 2022: digi desk/BHN/ आज 30 जून को विश्‍व एस्‍टेरॉयड या क्षुद्रग्रह दिवस मनाया जा रहा है। ये एस्‍टेरॉयड वे आकाशीय चट्टानें होती हैं जो किसी ग्रह से छोटी होती हैं लेकिन उनकी तरह सूर्य की परिक्रमा करती हैं। वे हमारे सौर मंडल के गठन से बचे हुए हैं। इनका आकार 10 मीटर के पार या व्यास में 530 किमी जितना बड़ा हो सकता है। अधिकांश क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह और उस पर पनप रहे जीवन के लिए खतरा नहीं हैं। कुछ इतने खतरनाक हैं और यदि वे पृथ्वी से टकराते हैं तो तबाही मचा सकते हैं। इसलिए क्षुद्रग्रह प्रभाव के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 30 जून को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: इतिहास

दिसंबर 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प अपनाया और 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस के रूप में नामित किया। 30 जून 1908 को साइबेरिया पर तुंगुस्का क्षुद्रग्रह प्रभाव की वर्षगांठ का निरीक्षण करने के लिए तिथि का चयन किया गया था। इस दिन को चिह्नित करने का विचार एसोसिएशन ऑफ स्पेस एक्सप्लोरर्स द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जिसे बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग पर समिति द्वारा समर्थन दिया गया था।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: महत्व

अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस का उद्देश्य उस विनाश के बारे में जागरूकता पैदा करना है जो क्षुद्रग्रह के प्रभाव की स्थिति में हो सकता है। जितने लोग क्षुद्रग्रहों और उनके द्वारा ग्रह को होने वाले जोखिमों से बेखबर रहते हैं, उन्हें घटनाओं, अभियानों और अन्य के माध्यम से खतरों से परिचित कराना महत्वपूर्ण हो जाता है।

विश्व क्षुद्रग्रह दिवस: थीम

कई संगठन बी612 के साथ क्षुद्रग्रहों द्वारा उत्पन्न जोखिमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए काम कर रहे हैं। इस दिन को कार्यक्रम आयोजित करके, शैक्षिक सामग्री वितरित करके और दूसरों के बीच ऑनलाइन अभियान चलाकर मनाया जाता है।

 

About rishi pandit

Check Also

ब्राजील में तूफान में 100 की मौत, 1 लाख घर क्षतिग्रस्त

साओ पाउलो दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में रिकॉर्ड बारिश और बाढ़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *