Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर और अधिकारियों ने किया योग

अमृत महोत्सव के अवसर पर मनाया गया विश्व योग दिवस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस वर्ष 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे प्रदेश के साथ ही सतना जिले में भी उत्साह के साथ मनाया गया। जिले के विभिन्न क्षेत्रो में आयोजित सामूहित योग कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं, ग्रामीणजनों, महिला स्व-सहायता समूह सहित मनरेगा के श्रमिको ने कार्य स्थल और अमृत सरोवर के तटो पर सामूहिक योग किया। इस मौके पर पुरातत्व और पर्यटन महत्व के स्थलों में भी अधिकारियों और नागरिकों ने ‘‘मानवता के लिये योग’’ थीम पर योगाभ्यास किया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में प्रातः 6ः30 बजे से कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया। योग दिवस के निर्धारित कार्यक्रमानुसार एक संकेत पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, कमिश्नर नगर निगम राजेश शाही सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों, योग संस्थाओं के आचार्य एवं छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास के विभिन्न आसन्न किये। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी को योगा प्रशिक्षकों द्वारा प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्ध-चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, शलभासन, मकरासन, सेतु-बंधासन, पवन मुक्तासन, शवासन जैसी योग विधाओ का योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, सहायक संचालक शिक्षा एनके सिंह, जिला क्रीड़ा अधिकारी मीना त्रिपाठी, प्राचार्य व्यंकट क्रमांक-1 सुशील श्रीवास्तव एवं अध्यापकगण उपस्थित थे।

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के समापन पर छात्रों ने किया योग

म.प्र. खेल एवं युवा कल्याण संचालनालय के निर्देशन में खेल विभाग द्वारा 22 मई से 21 जून 2022 तक लगातार ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस अवधि में सतना जिला मुख्यालय शहरी क्षेत्र में दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम जवाहर नगर में वॉलीबॉल, कबड्डी, फुटबाल, बैडमिंटन, बास्केटबाल, हैण्डबाल के अलावा वुशु, कराते का भी प्रशिक्षण दिया गया। जिसका 540 बालक-बालिकाओं ने लाभ उठाया। इसके साथ ही विकासखंड नागौद, उचेहरा, मैहर, रामपुर बघेलान, मझगवां, अमरपाटन एवं रामनगर में लगभग 750 बालक-बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें सभी खिलाड़ियों ने बड़े ही उत्साह के साथ एक माह में खेल की बारीकियों को सीखा। उन्होने बताया कि ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में खिलाड़ियों को योगाभ्यास कराया गया। इस मौके पर जिला खेल प्रशिक्षक एसपी तिवारी, रमा उईके, राजेश पांडेय, डॉ अशोक पांडेय, एयू खान सहित खेल विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने भी योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया।

केन्द्रीय जेल में मनाया गया योग दिवस

केन्द्रीय जेल सतना में अच्छे स्वास्थ्य एवं अच्छी जीवन शैली के लिये 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधान जिला न्यायाधीश एससी राय के मार्गदर्शन में जेल के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं परिरुद्ध बंदियों ने योगाभ्यास किया। कल्याण अधिकरी केन्द्रीय जेल अनिरुद्ध कुमार तिवारी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी को योगा प्रशिक्षकों द्वारा प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्ध-चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, शलभासन, मकरासन, सेतु-बंधासन, पवन मुक्तासन, शवासन जैसी योग विधाओ का योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी, सार्थक वेलफेयर सोसायटी के विनय त्रिपाठी, योगाचार्य आशीष वाजपेयी, नरेश श्रीवास्तव, एचडी पाठक, बद्री दहायत सहित अन्य योगा प्रशिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं योगाचार्यों को योग प्रतीक भी भेंट किये गये।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय सतना में किया गया योगाभ्यास

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मंगलवार को प्रातः 7 बजे प्रभारी प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एससी राय की उपस्थिति में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय सतना में मनाया गया। योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्रभारी न्यायाधीश श्री राय ने कहा कि योग का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। योग शरीर को बीमारी से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। नियमित योगाभ्यास व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करता है। उन्होने सभी से आग्रह किया कि अपने व्यस्त समय में से कुछ समय निकालकर योग करें और सेहतमंद रहें।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चंद्र तिवारी ने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ ही तहसील स्तर के विधिक प्राधिकरण कार्यालय नागौद, उचेहरा, मैहर, रामपुर बघेलान, अमरपाटन, चित्रकूट, रामनगर में भी प्रातः 7 बजे न्यायिक अधिकारियों-कर्मचारियों और अधिवक्तागणों को योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न आसनों का योगाभ्यास कराया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *