Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: बिजली कनेक्शन विच्छेदन से सम्बंधित फर्जी मैसेज से सावधान रहें बिजली उपभोक्ता

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बिजली उपभोक्ताओं को इन दिनों फर्जी मैसेज प्राप्त हो रहे हैं जिसमें यह कहा जा रहा है कि उपभोक्ता द्वारा पिछले माह किया गया बिजली बिल का भुगतान अपडेट नहीं हो पाने के कारण आज रात्रि 9.30 बजे बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ता के घर की बिजली काट दी जाएगी। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। इस नम्बर पर कॉल करने पर कुछ उपभोक्ताओं पर एक मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए भी दबाव बनाया जा रहा है ताकि उपभोक्ता का डिवाइस रिमोटली उन शरारती तत्वों के नियंत्रण में आ जाये।

अधीक्षण अभियंता म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड सतना जीडी त्रिपाठी ने नागरिकों से आग्रह किया है कि ऐसे अनजान एवं शातिर लोगों के झांसे में नहीं आए तथा पूर्णतः सावधानी बरतें। कंपनी द्वारा बिजली बिल के भुगतान के लिए न तो किसी मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा जाता है और न ही ‘‘स्मार्ट बिजली एप’’ के अलावा किसी अन्य मोबाइल एप को डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। कंपनी द्वारा सिर्फ बकायादार उपभोक्ताओं को ही बकाया राशि का भुगतान करने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाती है। कंपनी द्वारा अपने बिजली उपभोक्ताओं से ऐसे साइबर अपराधियों से सतर्क एवं सुरक्षित रहने की अपील की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश की शैक्षणिक संस्थाओं में भी होंगे योग सत्र, स्थलों पर मौजूद रहेंगे योग प्रशिक्षक

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रदेश-भर में योग सत्र होंगे। इस मौके पर शैक्षणिक संस्थाओं में भी योग सत्र होंगे। आयोजन के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक संस्थाओं के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
योग सत्र में कक्षा-7 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। साथ ही आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथिक तथा एलोपैथिक प्रायवेट एवं सरकारी मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, पशु चिकित्सा महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलोजों के साथ अनेक शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। योग सत्र में एनएसएस, एनसीसी केडेट्स, पुलिसकर्मी, स्वैच्छिक संगठन, वाणिज्यिक और औद्योगिक संगठन के साथ आम नागरिकों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है। योग सत्र में दिव्यांगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये विशेष व्यवस्थाएँ किये जाने के निर्देश भी दिये गये हैं। प्रदेश में योग दिवस के आयोजन में आयुष विभाग अन्य विभागों के साथ समन्वय का कार्य कर रहा है। योग एक शारीरिक एवं आत्मिक क्रिया है, जिसका किसी धर्म अथवा पंथ से कोई संबंध नहीं है। सामूहिक योग प्रदर्शन व्यक्ति विशेष के लिये स्वैच्छिक होगा।

राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 19 जून को 

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 सतना जिला मुख्यालय के 22 परीक्षा केन्द्रों में 19 जून को दो पालियों में संपन्न होगी। पहली पाली की परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2ः15 बजे से 4ः15 बजे तक आयोजित होगी। जिसमें 9071 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अनुराग वर्मा ने परीक्षा के सफल संचालन के लिये प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में कार्यपालिक दंडाधिकारी और केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की है। इसके साथ ही उडनदस्ता दल और जिला स्तर पर कंट्रोल रुम भी गठित किया गया है। नियुक्त किये गये अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा दिनांक को आवंटित परीक्षा केन्द्र में उपस्थित रहकर आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *