Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: आदिवासी पंच प्रत्याशी की हत्या, आदिवासियों ने घेरा थाना, SP सहित पुलिस बल पहुंचा सिंहपुर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव शुरू हो चुके हैं और पहले चरण का मतदान 25 जून को होना है। लेकिन इसके पूर्व ही यह चुनाव खूनी रंग लेता जा रहा है। सतना जिले में एक पंच प्रत्याशी की हत्या कर दी गई। यही नहीं आरोपित ने पहले खुद के हाथ में भी गोली मारी फिर आदिवासी पंच प्रत्याशी की जमकर पिटाई की गई। जिसके बाद उसे रीवा के संजय गांधी अस्पताल में भर्ती किया गया जहां उसकी मौत हो गई है। घटना जिले के सिंहपुर थाना अंतर्गत दुर्गापुर पंचायत के कुड़िया गांव की है। जहां पंच प्रत्याशी को सरपंच प्रत्याशी के भाई ने उसके ही घर के सामने लात घूंसों और डंडों से बेरहमी से पीटा जिसके कारण इलाज के दौरान पंच प्रत्याशी की मौत हुई है। इस घटना के बाद से क्षेत्र में सनसनी फैली है। इसके विरोध में गुरुवार को गांव की महिलाओँ ने थाना को भी घेरा जिसके बाद विवाद की स्थिति अधिक न बढ़े इसे देखते हुए क्षेत्र में पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।

आदिवासी है मृतक पंच प्रत्याशी 

जानकारी अनुसार ग्राम कुड़िया निवासी राजमणि कोल को मारने का आरोप सरपंच प्रत्याशी दर्पण सिंह के भाई सन्नाी सिंह पर है। मृतक राजमणि ग्राम पंचायत दुर्गापुर के वार्ड क्रमांक 14 से पंच पद के उम्मीदवार था। पूरे घटनाक्रम के बाद मृतक राजमणि की भाभी रानी बाई कोल ने सिंहपुर पुलिस थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई है। रिपोर्ट में रानी ने पुलिस अधिकारियों को बताया है कि बुधवार रात लगभग 3 बजे मुनीम कोल और सन्नाी सिंह उसके घर आए थे। मृतक की भाभी ने शिकायत दर्ज कराई है कि सबसे पहले मुनीम ने घर के बाहर आकर पानी मांगा और राजमणि को किसी तरह बहाना बनाकर बाहर बुलाया। इसके बाद सन्नाी ने राजमणि को गालियां देते हुए उसके साथ जमकर मारपीट की। घर के बाहर हो-हल्ला सुनकर जब वह अपने देवर को बचाने गई और तो आरोपित मौके से भाग गए। जिसके बाद घायल अवस्था में राजमणि को अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे रीवा के संजय गांधी मेडिकल कालेज भेजा गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

थाना घेरा, पहुंची विधायक

घटना के आक्रोश में आदिवासियों ने गुरुवार को सिंहपुर थाना का घेराव कर दिया। पूरी वारदात के बाद भाभी की शिकायत पर सिंहपुर थाना पुलिस ने आरोपित सन्नाी सिंह सहित एक अन्य पर भारतीय दंड संहिता की धारा 294, 323, 324, 307, 505 और 34 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है। बताया जा रहा है कि आदिवासी समाज का युवक राजमणि दूसरी बार उप सरपंच बनने के लिए पंच का चुनाव लड़ रहा था। इस हत्याकांड से आदिवासी समाज में गुस्सा देखा जा रहा है और गुरुवार की दोपहर आदिवासियों ने थाना घेर लिया। इसके बाद रैगांव की कांग्रेस विधायक कल्पना वर्मा भी पहुंच गईं और पूरी घटना की जांच की मांग करते हुए आरोपित पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *