Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने नामांकन प्रक्रिया का लिया जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये जारी कार्यक्रमानुसार दोनो चरणो के नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया जिले के सभी नगरीय निकायों के रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में 11 जून से शुरु हो चुकी है और 18 जून 2022 अपरान्ह 3 बजे समाप्त होगी। नगर पालिका निगम सतना के महापौर और वार्डो के पार्षद पद के नाम-निर्देशन पत्र सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट कार्यालय के विभिन्न कक्षों में प्राप्त किये जा रहे हैं। गुरुवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में बैठकर नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया का जायजा लिया और रिटर्निंग ऑफीसर की हैसियत से अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल किये जाने वाले नाम-निर्देशन पत्र भी प्राप्त किये। दाखिल नामांकन पत्रों की संवीक्षा 20 जून को प्रातः 10 बजे से प्रारंभ होगी।

महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों को करना होगा लेखा संधारण

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि महापौर और पार्षद पद का निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्दिष्ट होने के दिनांक से मतगणना दिवस तक के खर्च का व्यय लेखा संधारण किया जाना है। इस संबंध में मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम अधिनियम में स्पष्ट प्रावधान है।
निर्वाचन व्यय लेखा के संधारण के लिए विनिर्दिष्ट निर्वाचन व्यय पंजियाँ अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ उपलब्ध कराए जाने के निर्देश हैं। निर्वाचन व्यय लेखा पंजी यदि किसी जिले में उपलब्ध नहीं है, तो आयोग से मांग-पत्र भेज कर प्राप्त की जा सकती हैं।
निर्वाचन व्यय लेखा के लिए बैंक खाता पृथक से संधारित किया जाए। इस प्रक्रिया में यदि कोई कठिनाई हो रही है, तो आयोग को जिला निर्वाचन अधिकारी स्पष्ट प्रस्ताव भेजें। आयोग द्वारा जिले से प्राप्त प्रस्ताव के परीक्षण के बाद मार्गदर्शन दिया जाएगा। निर्वाचन व्यय लेखा संधारण के साथ ही छाया प्रेक्षण पंजी (शैडो ऑब्जर्वेशन रजिस्टर) का संधारण भी किया जाना है।

निष्पक्ष और भय रहित मतदान की दिलाई जायेगी शपथ

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने नगरीय निकाय स्तर पर नगरीय वार्डों और जनपद पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरुकता अभियान (सेंस) अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने कैलेण्डर जारी किया है। इसके अनुसार 17 जून को प्रातः 10 बजे शपथ का आयोजन (निष्पक्ष एवं भयरहित निर्वाचन) किया जायेगा। मतदाता जागरुकता अभियान अंतर्गत समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, ऊषा कार्यकर्ता एवं स्थानीय शिक्षण प्रतिभागी के रुप में सम्मिलित होंगे। मतदाता जागरुकता अभियान की गतिविधियों के संचालन की जिम्मेदारी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सौंपी गई है।

मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण अब 17, 18 एवं 19 जून को

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 मतदान दलों में नियुक्त किये गये पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण अब 17, 18 एवं 19 जून को प्रथम पाली में प्रातः 10 बजे से 1 बजे तक तथा द्वितीय पाली में दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों में आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण का आयोजन रिटर्निंग ऑफीसर और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देशन में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उचेहरा, मझगवां, व्यंकट क्रमांक 1 और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या धवारी में संपन्न होगा। पूर्व में यह प्रशिक्षण 14, 15 और 16 जून को आयोजित होना था।

पंचायत निर्वाचन के लिये सेक्टर अधिकारियों के साथ चिकित्सकों की तैनाती

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रमानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन तीन चरणों में 25 जून, 1 जुलाई और 8 जुलाई 2022 को संपन्न होगा। सतना जिले में प्रथम चरण में विकासखंड मझगवां, सोहावल, उचेहरा का मतदान 25 जून को, द्वितीय चरण में विकासखंड नागौद, अमरपाटन, रामनगर का मतदान 1 जुलाई को और तृतीय चरण में विकासखंड मैहर, रामपुर बघेलान का मतदान 8 जुलाई को होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी चरणों के मतदान के लिये 227 सेक्टर्स का निर्धारण किया गया। जिसमें प्रथम चरण के मतदान वाले विकासखंड मझगवां में 33, सोहावल में 28, उचेहरा में 22, द्वितीय चरण के मतदान वाले विकासखंड नागौद में 37, अमरपाटन में 22, रामनगर में 21 तथा तृतीय चरण के मतदान वाले विकासखंड मैहर में 35 और रामपुर बघेलान में 29 सेक्टर बनाये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विकासखंड के सेक्टर्स में सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की है एवं प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ चिकित्सा अधिकारियों की भी नियुक्ति की है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *