Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने मतदाताओं को जागरुक करने श्यामनगर में निकाली रैली

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निवार्चन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदाता जागरुकता अभियान (सेंस) के तहत गुरुवार की सुबह उचेहरा विकासखंड की ग्राम पंचायत श्याम नगर में प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनों की उपस्थिति में गांव में गली-गली घूमकर मतदाता जागरुकता रैली निकाली और मतदाताओं को विकासखंड उचेहरा में प्रथम चरण के 25 जून को होने वाले पंचायत निर्वाचन में मतदान दिवस के दिन मताधिकार का प्रयोग करने के लिये जागरूक किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम एचके धुर्वे, तहसीलदार सविता यादव, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल, सीईओ जनपद पंचायत प्रभा तेकाम सहित स्थानीय नागरिकों ने भी मतदाता जागरुकता रैली में सहभागिता निभाई। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को निष्पक्ष होकर मतदान करने की शपथ दिलाई। मतदाताओं को जागरुक करने के क्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में अन्य विकासखंडों की ग्राम पंचायतों और नगरीय निकाय स्तर पर भी जागरुकता रैली निकाली गई। मतदाता जागरुकता अभियान के लिये जारी कैलेण्डर के अनुसार अब 14 जून को प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक जनपद पंचायत और नगरीय निकाय स्तर पर रंगोली कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार प्रथम चरण का मतदान 25 जून 2022 होना है। जिसमें सतना जिले के मझगवां, सोहावल और उचेहरा विकासखंड शामिल हैं। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरुकता अभियान की गतिविधियों का संचालन नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के सहयोग से किया जा रहा है।

मतदान दलों के अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिये गुरुवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या धवारी में विकासखंड सोहावल के मतदान दलों के अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। दूसरे दिन के प्रशिक्षण का जायजा लेने जिला पंचायत के सहायक रिटर्निंग अधिकारी और एसडीएम सिटी नीरज खरे ने कन्या धवारी विद्यालय में चल रहे मतदान दलो के प्रशिक्षण की गतिविधियों का जायजा लिया।

उन्होने विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं में आयोजित प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुये ट्रेनर्स को निर्देशित किया मतदान दलो के अधिकारियों को प्रशिक्षित करते हुये उन्हें निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया में दक्ष बनायें, ताकि मतदान और मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की शंका उत्पन्न न हो। मतदान दल के कर्मियों द्वारा पूंछे गये सवालो का समाधान करें और उनसे भी मतदान को बेहतर कैसे बनाया जाये, इसका भी फीडबैक जरुर लें। मतदान दलों के अधिकारियों को दिया गया यहीं प्रशिक्षण निर्वाचन कार्यक्रम को बेहतर बनायेगा। सहायक रिटर्निंग अधिकारी श्री खरे ने मतदान दलों के अधिकारियों से चुनाव के दौरान आदर्श आचरण संहिता का विशेष रुप से ध्यान रखने के लिये भी कहा। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार बीके मिश्रा भी साथ रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *