Saturday , May 4 2024
Breaking News

Luggage Rules: रेल यात्री हो जाएं सावधान, ज्यादा सामान लेकर यात्रा की तो लगेगा 6 गुना ज्यादा जुर्माना

IRCTC Luggage Rules: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय रेलवे अब तय सीमा से अधिक सामान ले जाने पर यात्रियों पर भारी जुर्माना लगाएगी। आईआरसीटीसी की ओर से जानकारी दी गई है कि यदि आप बिना बुकिंग के अतिरिक्त सामान ले जाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको अब सामान्य दरों से 6 गुना अधिक जुर्माना देना होगा। रेलवे के नियमों के मुताबिक यात्री जिस श्रेणी में यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर यात्री अपने साथ ट्रेन के डिब्बे में 40 किलोग्राम से लेकर 70 किलोग्राम तक का भारी सामान ले जा सकता है, लेकिन यदि इससे ज्यादा सामान लेकर जाते हैं तो अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।

जानें क्या है रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे के अनुसार हर एक श्रेणी के लिए सामान ले जाने की एक तय सीमा होती है। यदि आप स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे हैं तो 40 किलो वजन तक के सामान को लेकर यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप AC-2 टियर में यात्रा कर रहे हैं तो 50 किलो तक का सामान लेकर जा सकते हैं। वहीं First Class में यात्री 70 किलो तक सामान लेकर जा सकते हैं।

जानें कितना लगेगा जुर्माना

IRCTC के नए नियमों के मुताबिक 40 किलो से अधिक सामान लेकर जाता है तो 500 किलोमीटर की यात्रा के लिए उसे 654 रुपए का जुर्माना देना होगा। इस जुर्माने से बचने के लिए आपको एक काम करना होगा। यात्रा पर जाने से पहले अपने अपने सामान का टिकट भी अलग से ले लें, जिसके लिए आपको सिर्फ 109 रुपए का ही भुगतान करना होगा और आप पेनाल्टी से बच जाएंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में एमएलए एच.डी. रेवन्ना के खिलाफ कर्नाटक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की

मैसूरु कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एमएलए एच.डी. रेवन्ना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *