Monday , July 8 2024
Breaking News

Corona Return: मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य, तेजी से बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता

Alert corona cases increased again alert in these 5 states orders to increase testing in maharashtra: digi desk/BHN/मुंबई/ वैश्विक कोरोना महामारी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। भारत में भी केस बढ़ते जा रहे हैं। ताजा खबर यह है कि महाराष्ट्र में सरकार ने सार्वनजनिक स्थानों पर मास्क अनिवार्य कर दिया है। अभी लोगों से मास्क पहनने की अपील की गई है, लेकिन लापरवाही जारी रही, तो दांडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।साथ ही महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने जिला अधिकारियों को कोरोनोवायरस परीक्षण में तेजी लाने के लिए कहा क्योंकि जांच किए जा रहे नमूनों की संख्या कम हो गई है जबकि मामले बढ़ रहे थे। कलेक्टरों, नगर निगमों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को लिखे पत्र में अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास ने कहा कि सभी जिलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आरटी-पीसीआर परीक्षणों का अनुपात कम से कम 60 प्रतिशत हो।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों को निगरानी और परीक्षण जारी रखने के साथ-साथ निर्धारित नमूनों के लिए जीनोम अनुक्रमण जारी रखने के लिए कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र की राज्य सरकारों को लिखा। मतलब यह है कि भारत के इन राज्यों में एक बार फिर कोरोना केस बढ़ रहे हैं और इन राज्यों में खतरा अधिक है। वहीं महाराष्ट्र में अलर्ट है। यहां अधिकारियों को टेस्टिंग बढ़ाने को कहा गया है।

Corona  Alert: संक्रमण रोकने के लिए राज्य करेंगे ये उपाय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन पांच राज्यों को सभी इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) के मामलों की निगरानी करने के लिए भी कहा, ताकि संक्रमण के प्रसार को प्रभावी ढंग से ट्रैक किया जा सके। केंद्र के साथ राज्यों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, केरल में 11 जिले, चेन्नई में दो जिले, महाराष्ट्र के छह जिले, कर्नाटक में बेंगलुरु शहरी और तेलंगाना में सकारात्मकता दर में वृद्धि देखी जा रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

राष्ट्रपति पुतिन के साथ भारत-रूस संबंधों की समीक्षा के लिए उत्सुक हूं: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *