Friday , May 3 2024
Breaking News

Anuppur: अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई के स्विच यार्ड की केबिल फाल्ट, बिजली उत्पादन ठप 

अनूपपर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्य प्रदेश में बिजली की भारी मांग है, ऐसे में अनूपपुर जिले में स्थित अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई का शुक्रवार की सुबह बंद हो जाने से मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के सामने बिजली की आपूर्ति बनाए रखना एक चुनौती बन गई है।

शुक्रवार की सुबह करीब 4:05 बजे अचानक तेज आवाज हुई फिर पूरे प्लांट परिक्षेत्र की बिजली गुल हो गई और विद्युत गृह की 210 मेगावाट क्षमता की यूनिट ट्रिप कर गई लगभग 40 मिनट बाद बिजली वापस आई। प्लांट की यूनिट के बंद होने की प्रारंभिक वजह पावर हाउस के स्विचयार्ड के पास केबिल का फाल्ट आना बताया गया है। बहरहाल पावर प्लांट चचाई की विद्युत यूनिट के विद्युत परिचालन से दूर होने के कारण बिजली की जो डिमांड प्रदेश में है, उसकी आपूर्ति में जनरेटिंग कंपनी को समस्या आ सकती है। अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई में वर्तमान समय 210 मेगा वाट क्षमता की यूनिट चल रही है।

प्लांट बंद होने की सूचना मिलते ही 1 जून को चचाई पावर हाउस का कार्यभार संभालने वाले मुख्य अभियंता एस पी तिवारी तथा यूनिट के समस्त अधीक्षण अभियंता,इंजीनियर पहुंचे और प्लांट को लोड पर लेने की कवायद शुरू कर दी। बताया गया केबिल फाल्ट की वजह से प्लांट में बिजली सप्लाई करने वाला ट्रांसफार्मर ब्रेक हो गया और बिजली सप्लाई प्रभावित हो गई तथा बिजली के अभाव में प्लांट ट्रिप कर गया। मंडल अधिकारियों की टीम केबिल फाल्ट होने की वजह तलाश रहे हैं साथ ही यूनिट को फिर से परिचालन में लाने का प्रयास किया जा रहा हैं ताकि बिजली का उत्पादन जल्द से जल्द प्रारंभ हो सके। इससे पहले तीन अप्रैल को टरबाइन में आई तकनीकी खराबी के कारण यह यूनिट बंद हुई थी।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: सेवा सहकारी समिति ओबरी को ब्लैक लिस्टेड कर उपार्जन कार्य से किया गया पृथक

समिति प्रबंधक और कंप्यूटर ऑपरेटर के विरुद्व एफआईआर कराने के निर्देश सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *