Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: राज्य अभियांत्रिकी और दन्त चिकित्सा परीक्षा स्थगित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इन्दौर द्वारा 22 मई को आयोजित की जाने वाली राज्य अभियांत्रिकी एवं दन्त चिकित्सा परीक्षा स्थगित की गई है। उपायुक्त राजस्व किरण गुप्ता ने उप पुलिस आयुक्त, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि आयोग द्वारा 22 मई को आयोजित परीक्षा अपरिहार्य कारणों से स्थागित की गई है। परीक्षा की आगामी तिथि निर्धारित होने तक समस्त व्यवस्थाएं निरस्त की जाएं।

आतंकवाद विरोधी दिवस की शपथ शुक्रवार को

प्रदेश के सभी शासकीय अधिकारी और कर्मचारी, शुक्रवार 20 मई 2022 को सुबह 11 बजे आतंकवाद विरोधी दिवस की शपथ लेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार 21 मई को आतंकवादी विरोधी दिवस मनाया जाता है। शनिवार 21 मई को शासकीय अवकाश होने से यह शपथ 20 मई को दिलाई जाएगी। इस संबंध में शासन के सभी विभागाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश जारी किए गए हैं।

उपभोक्ता आयोग की लोक अदालत 9 जुलाई को

राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री शांतनु एस. केमकर ने बताया कि आयोग में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये 9 जुलाई को विशेष अदालतों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग एवं प्रदेश के सभी 52 जिलों में उपभोक्ता आयोग कार्यालयों में यह अदालतें लगेंगी।

न्यायमूर्ति श्री केमकर ने बताया कि राज्य उपभोक्ता आयोग में विचाराधीन प्रकरणों के लिये राज्य आयोग कार्यालय भोपाल तथा जिला उपभोक्ता आयोग में विचाराधीन प्रकरणों के लिये संबंधित जिला उपभोक्ता आयोग के जिला मुख्यालय पर स्थित कार्यालय में लोक अदालत लगेगी। लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिये इच्छुक पक्षकार/अधिवक्ता से “प्री-सिटिंग’’ की कार्यवाही की जायेगी। इस संबंध में प्रदेश के जिला उपभोक्ता आयोगों को भी अवगत कराया गया है। आयोग ने सभी पक्षकार और अधिवक्ताओं से अधिकाधिक संख्या में लोक अदालत के माध्यम से अपने विचाराधीन उपभोक्ता प्रकरणों के निराकरण के लिये आग्रह किया है।

आयुष विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया

आयुष विभाग में सेवाओं के विस्तार के लिये विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है। विभाग में करीब 691 पदों पर मेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति के लिये म.प्र. लोक सेवा आयोग से विज्ञापन जारी किया जा चुका है। विभाग द्वारा शीघ्र ही नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। आयुष विभाग में 362 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में सीएचओ की भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। साथ ही आयुष विभाग में नये 200 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में सीएचओ के 200 पदों के लिये भी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। विज्ञापन जारी किया जा चुका है।
शासकीय आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालयों में भी रिक्त 98 व्याख्याता पद की पूर्ति के लिये प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेजा गया है। इसी प्रकार आयुष संस्थाओं में रिक्त पैरा-मेडिकल एवं अन्य श्रेणी के 700 पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव भी पी.ई.बी. को भेजा जा चुका है। आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे द्वारा दिये गये निर्देश पर विभाग में परिवीक्षाधीन और समयमान वेतनमान के कुल प्रकरणों में से 80 प्रतिशत से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है।

शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियां मार्गदर्शन प्राप्त करने 23 मई से करायें पंजीयन

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के निर्देशन में उद्यमिता विकास केन्द्र सेडमैप द्वारा उद्यमिता विकास कार्यालय सतना में शिक्षित प्रगतिशील बेरोजगार युवक-युवतियों को मार्गदर्शन प्रदान कर उनमें स्व-रोजगार की भावना पैदा करने के लिये 10 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिला समन्वयक सेडमैप सतीश वर्मा ने बताया कि मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिये 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण युवक-युवतियां 23 मई 2022 से पंजीयन करा सकते हैं। कार्यक्रम के तहत सफल उद्यमी के गुण, बाजार सर्वेक्षण, विपणन कला, उद्योग स्थापना के चरण, जिले में स्थापित किये जा सकने वाले व्यवसाय, सेवा, उद्योग, विभिन्न शासकीय ऋण योजनाओं की जानकारी दी जायेगी।

इसके साथ ही बैंको से वित्तीय सहायता कैसे प्राप्त करें, स्टार्ट-अप नीति, मूल्य संवर्धन एवं प्रशिक्षण उपरांत ऋण प्रकरण बनवाने में सहयोग देने के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा। कार्यक्रम के संबंध में अधिक जानकारी जिला समन्वयक सतीश वर्मा से उनके मोबाईल नंबर 9827462488 या जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कार्यालय सतना में संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *