Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: राज्यमंत्री श्री पटेल लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम में हुये सम्मलित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल अमरपाटन के विवेकानंद पार्क में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुये। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष तारा विजय पटेल, धीरेन्द्र द्विवेदी, सीईओ जनपद सहित स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के चौहान के उद्बोधन को एलईडी स्क्रीन पर देखा और सुना।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार की इच्छा है कि हर बेटी के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा का प्रबंध हो, भविष्य सुखद हो, जीवन समृद्ध हो। उन्होने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में बताया कि छात्राओं के मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम या कोई भी संस्थान में प्रवेश की पूरी फीस सरकार भरेगी। कक्षा 12वीं पास कर कॉलेज में प्रवेश लेने वाली लाड़ली लक्ष्मियों को 25 हजार रूपए दो किस्तों में अलग से दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की है कि जिस ग्राम पंचायत में लाड़लियों का सम्मान होगा, जहाँ एक भी बाल विवाह नहीं होगा, शाला में लाड़लियों का प्रतिशत प्रवेश शत-प्रतिशत हो, कोई लाड़ली कुपोषित नहीं होगी और बालिका अपराध घटित नहीं होगा, ऐसी ग्राम पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रविवार को भोपाल के लाल परेड मैदान पर लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया है। इस अवसर पर लाड़ली ई-एप संवाद का शुभारंभ भी किया गया है।

लाड़ली लक्ष्मियों के असीम स्नेह से भरे पत्र पढ़कर मन भावविभोर हुआ – मुख्यमंत्री श्री चौहान

लाड़ली लक्ष्मियों ने पत्र लिखकर मुख्यमंत्री का माना आभार

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को प्रदेश की 50 हजार से अधिक लाड़ली लक्ष्मियों ने पत्र लिखकर लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलने से अपनी अध्ययन यात्रा को सुगम बताते हुए आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा कि- ‘‘प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मियों के असीम स्नेह से भरे पत्र पढ़कर मन भावविभोर हो गया। उन्होंने कहा कि मैं अपनी प्यारी बेटियों से यही कहना चाहता हूँ कि तुम्हारा यह मामा सदैव तुम्हारे साथ खड़ा है। चिंता मत करना, तुम्हारा हर सपना पूरा होगा।’’ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि बेटियों “तुम पढ़ो, आगे बढ़ो, मेरा आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी करेंगे म.प्र. स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ

इंदौर में 13 मई को होगा म.प्र. स्टार्टअप कॉन्क्लेव 2022

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 मई को मध्यप्रदेश स्टार्टअप नीति का वर्चुअल शुभारंभ कर स्टार्टअप कम्युनिटी को संबोधित भी करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा स्टार्टअप पोर्टल की लॉन्चिग भी की जाएगी। इन्दौर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में स्टार्टअप कॉन्क्लेव-2022 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनिंदा स्टार्टअप्स की सफलता की कहानियों का संग्रह भी जारी करेंगे।
स्टार्टअप कॉन्क्लेव-2022 में सरकारी और निजी क्षेत्र के नीति निर्माता, इनोवेटर्स, केंद्र और राज्य के प्रशासक, स्टार्टअप्स, संभावित उद्यमी, स्टार्टअप इको-सिस्टम के सभी स्तंभ और जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें शिक्षाविद, निवेशक, मेंटर्स और देश के स्टार्टअप इको-सिस्टम के अन्य सभी हितधारक भी सहभागिता करेंगे।

एक दिवसीय सत्र में तीन घटक

एक दिवसीय सत्र में तीन घटक सेक्टोरल सेशन, स्टार्टअप एक्सपो और प्रधानमंत्री की वर्चुअल उपस्थिति में स्टार्टअप नीति का शुभारंभ शामिल है। इसके साथ ही विभिन्न सत्र भी होंगे।

स्पीड मेंटरिंग सत्र

कॉन्क्लेव में होने वाले स्पीड मेंटरिंग-सत्र में स्टार्टअप्स, शैक्षणिक संस्थानों तथा स्टार्टअप स्पेस के प्रमुख लीडर्स के साथ मिलेंगे और खुला संवाद किया जाएगा।

कैसे करें शुरू स्टार्टअप-सत्र

इस सत्र में प्रतिभागियों को नीति-निर्माताओं और निर्णयकर्ताओं से जानकारी मिलेगी कि स्टार्टअप कैसे शुरू किया जाए। साथ ही स्टार्टअप में आने वाली चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए, पर भी जानकारी दी जायेगी।

फंडिंग-सत्र

फंडिंग-सत्र में स्टार्टअप और संभावित उद्यमी टियर-I और टियर-II शहरों में फंडिंग के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे।

पिचिंग-सत्र

पिचिंग-सत्र में स्टार्टअप निवेशकों के साथ सहयोग के अवसर प्राप्त करेंगे और फंडिंग के लिए अपने आइडिया रखेंगे।

इकोसिस्टम सपोर्ट-सत्र

स्टार्टअप के इकोसिस्टम सपोर्ट-सत्रमें प्रतिभागी इस बारे में जानेंगे कि उनकी ब्रांड वेल्यू और एमपी स्टार्टअप इकोसिस्टम को कैसे बढ़ावा दिया जाये।

स्टार्टअप एक्सपो

कार्यक्रम स्थल पर स्टार्टअप एक्सपो में नई प्रवृत्तियों और नवाचारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें स्टार्टअप स्पेस के लिये समाधान प्रस्तुत किये जायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *