Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: जिले को मिली 22 एंबुलेंस, सांसद ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद सतना गणेश सिंह ने रविवार को सीएमएचओ कार्यालय प्रांगण में प्रदेश सरकार से प्राप्त 22 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन एंबुलेंसों की तैनाती मैहर सिविल अस्पताल के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में की गई हैं।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि 108 एंबुलेंसों को आधुनिक सुविधाएं एवं नई तकनीकी के साथ सुसज्जित करके चलाई जा रही है। जिले को मिलने वाली इस सौगात के लिये सांसद श्री सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होने कहा कि अभी तक सभी को प्राइवेट एंबुलेंस पर निर्भर रहना पड़ता था। संजीवनी-108 एंबुलेंस पात्रता के आधार पर सभी के लिए होंगी। सांसद श्री सिंह ने कहा कि एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली से संचालित जननी एवं 108 एंबुलेंस एप के माध्यम से घर में बुलाई जा सकती हैं। यह उन लोगों के लिए वरदान साबित होंगी जो सड़क दुर्घटना में घायल हो जाते हैं साथ ही ऐसे मरीज जिन्हें जिला या स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर रेफर किया जाता है। पूर्व में जो गाड़ियां थीं वे पुरानी हो गईं थी। अब यह नई गाड़ियां मरीजों के लिए वरदान होंगी। इनमें से कुछ गाड़ियों में आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के उपकरण लगाए गए हैं जिनमें तत्काल मरीज को मदद मिल सकेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि यह एम्बुलेंस रोड एक्सीडेंट, जननी प्रसव, रोड एक्सीडेंट, आयुष्मान के कार्डधारी जो गंभीर रूप से बीमार है, 108 नंबर पर फोन करके बुला सकते हैं। इन 22 एंबुलेंस में लाइफ सपोर्ट सिस्टम की व्यवस्था है। बाकी गाड़ियों में ऑक्सीजन सपोर्ट की उपलब्धता दी गई है। यदि किसी पेशेंट को जिले के बाहर किसी अस्पताल में ले जाना है, तो 108 नंबर में फोन करने के बाद नॉमिनल किराया ऑनलाइन जमा करके इनकी सुविधाएं ली जा सकती है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिनों 2053 एंबुलेंस गाड़ियों को प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया था।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *