Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: कमिश्नर ने किया रामपुर बघेलान के ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण

गेहूं उपार्जन केन्द्र और अमृत सरोवर का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने बुधवार को सतना जिले के रामपुर बघेलान विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान उपार्जन केंद्र और अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गेहूं उपार्जन केंद्रों में सभी आवश्यक संसाधन एवं किसानों की सुविधा के लिए पेयजल, छाया इत्यादि के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त सतीश निगम, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम रामपुर बघेलान सुरेश बेक, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल भी उपस्थित रहे।
कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने सबसे पहले रामपुर बघेलान विकासखंड के ग्राम पंचायत बैरिहा में 14.68 लाख रुपए की लागत से बनने वाले अमृत सरोवर के निर्माण कार्य का निरीक्षण  किया। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि सरोवर के निर्माण में प्रिज्म जॉनसन सीमेंट फैक्ट्री का भी मशीनी सहयोग जनभागीदारी के रूप में लिया जा रहा है। सरोवर का निर्माण 20 दिन में पूरा हो जाएगा। इसमें साढ़े 5 मीटर की बंड बनाई जा रही है। जिसमें 3 मीटर तक पानी भरेगा। कमिश्नर ने निर्माण कार्य में तेजी लाकर सरोवर का काम शीघ्र पूर्ण कराने और सरोवर के लिए उपयोगकर्ता समूह भी गठित करने के निर्देश दिए। साइट पर ड्राइंग डिजाइन नहीं रखने पर सहायक यंत्री और पटवारी बस्ता मौके पर नहीं रहने के कारण कमिश्नर ने पटवारी पर नाराजगी जाहिर की।

सेल्हना में बन रहे सरोवर का किया निरीक्षण

कमिश्नर अनिल सुचारी ने रामपुर बघेलान क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम सेल्हना में 39.21 लाख रुपए लागत से बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। यहां भी प्रिज्म जॉनसन सीमेंट कंपनी सरोवर के निर्माण में टूटेन मशीन और हाईवा का सहयोग कर रही है। बांध की पिचिंग के लिए बोल्डर पत्थर भी नादन से मंगाए जा रहे हैं। कमिश्नर ने कहा कि यह तालाब पहाड़ के ठीक नीचे होने से बड़ी मात्रा में और तेज बहाव के साथ पानी आएगा। सरोवर की बंड अच्छी तरह कॉम्पैक्ट कर मजबूती से बनाएं। बरसात में संरचना छतिग्रस्त नहीं होनी चाहिए। बताया गया कि सेल्हना में अमृत सरोवर का काम एक माह में पूरा होगा।

खटखरी ग्राम पंचायत में जमुनिहा गौशाला के समीप 15 लाख रुपए की लागत से बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण भी कमिश्नर श्री सुचारी ने किया। उन्होंने कहा कि जमुनिहा के पुराने तालाब के पास नवीन सरोवर प्रस्तावित होने से पुराने तालाब का उपयोग कम हो जाएगा। साइट का चयन करते समय पुराने तालाब को ही पुनरुद्धार कर बड़ा स्वरूप दिया जाना चाहिए था। बताया गया कि जमुनिहा के नए सरोवर में प्रिज्म जॉनसन की जनभागीदारी मिल रही है। सरोवर का निर्माण कार्य एक माह में पूरा होगा।

डुड़हा के अमृत सरोवर का किया भूमि पूजन

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने रामपुर बघेलान विकासखंड के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत डुड़हा में 14.99 लाख रुपए लागत से बनने वाले अमृत सरोवर का विधिवत भूमि पूजन कर निर्माण कार्य प्रारंभ कराया। इस मौके पर ग्राम की प्रधान विमला सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम सुरेश बेक ने भूमि पूजन किया। कमिश्नर श्री सुचारी ने पहाड़ों की तलहटी में बनने वाले अमृत सरोवर की साइट चयन की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरोवर की मजबूत बंड बनाएं और वेस्ट वियर का प्रावधान करें, ताकि बरसात के दिनों में तालाब सुरक्षित रहे। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि इस सरोवर में लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र में पानी का भराव होगा। इसका कार्य एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। सरोवर निर्माण में डालमिया सीमेंट की जनभागीदारी मिल रही है।

खरीदी केन्द्र में छाया और पेयजल के पुख्ता प्रबंध करें

बांधा के गेहूं उपार्जन केन्द्र सैलो बैग का निरीक्षण

कमिश्नर अनिल सुचारी ने रामपुर बघेलान क्षेत्र भ्रमण के दौरान गेहूं उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण कर गेहूं खरीदी प्रक्रिया एवं खरीदी केंद्र में उपलब्ध भौतिक सुविधाओं का जायजा लिया।
कमिश्नर रीवा श्री सुचारी ने ग्राम बांधा में स्थापित सैलो बैग के उपार्जन केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए पेयजल की टंकियां और छाया की व्यवस्था जगह-जगह पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने गेहूं बेचने आए किसानों से भी रूबरू चर्चा कर तुलाई और खरीदी के संबंध में जानकारी ली। किसानों ने बताया कि प्रातः 8 बजे गेहूं लेकर आए थे और 11 बजे उनकी तुलाई हो चुकी है। कमिश्नर ने एसडीएम सुरेश बेक को कहा कि समय-समय पर गेहूं खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर किसानों की सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। बताया गया कि बांधा का सैलो बैग एक लाख 10 हजार एमटी क्षमता का है। यहां 12 उपार्जन केंद्रों के पंजीकृत किसान गेहूं विक्रय के लिए संबद्ध किए गए हैं। प्रतिदिन 450 से 500 ट्राली गेहूं विक्रय के लिए सैलो बैग में आ रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *