Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: समझकर पढने से मिलेगी निश्चित सफलता- कलेक्टर अनुराग वर्मा

कलेक्टर ने बताए सफलता के मंत्र, नगर निगम आयुक्त ने की चर्चा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा है कि निश्चित सफलता के लिए समझते हुए पढें, क्योंकि रटे हुए तथ्य कुछ समय बाद भूल जाते हैं, लेकिन समझकर पढा लंबे समय तक याद रहता है। कलेक्टर श्री वर्मा शनिवार को महारानी लक्ष्मी बाई कन्या स्कूल में संचालित यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज के छात्र छात्राओं से चर्चा रहे थे। इस दौरान नगर निगम आयुक्त तन्वी हुड्डा, शिक्षक रामलखन, सोनू प्रकाश और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों को फोकस में रखकर तैयारी करें, क्योंकि सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करना लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि टारगेट पूर्ण सफलता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा में वही प्रश्न हल करें, जितने आपको आते हैं, क्योंकि जब मैने प्रारंभिक परीक्षा दी तो उतने ही सवाल हल किए जितने मुझे आते थे और मेरा चयन हो गया है। मेरी तैयारी मुख्य परीक्षा को फोकस करते हुए चल रही थी, तो मुख्य परीक्षा का परिणाम बेहतर रहा और साक्षात्कार भी अच्छा रहा तथा आईएएस के पद पर चयन हुआ। उन्होंने कहा कि रिवीजन बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पढने के दौरान कुछ डाउट होते हैं, वह क्विज से तथा ग्रुप डिस्कशन से दूर हो जाते हैं। इसलिए क्विज जारी रखे। नगर निगम आयुक्त तन्वी हुड्डा ने बताया कि भूगोल पढते समय मानचित्र से पढें, जिससे ज्यादा समय तक याद रह्ता है और सफलता की फ्रिक्वेंसी बड़ जाती है।

उल्लेखनीय है कि सतना के युवाओं के लिए सिविल सेवक की तैयारी में सहायता के लिए 13 मार्च 2022 से प्रथम चरण में प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए दो पारियों में निःशुल्क कोचिंग क्लासेज आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग संचालित हो रही है।

कलेक्टर ने किया शहर का प्रातः भ्रमण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शनिवार की अल सुबह 6 बजे सतना शहर के प्रमुख चौराहों, मलिन बस्तियों, बस स्टैंड, सब्जी मंडी, एनीकट आदि का भ्रमण कर शहर की साफ-सफाई व्यवस्था, नागरिक सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा भी उपस्थित रहीं।
कलेक्टर श्री वर्मा ने शहर के प्रमुख मार्गों पर पैदल चलकर साफ-सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्टर सब्जी मंडी के भ्रमण के दौरान उन्होने पॉलीथीन (पन्नी) का उपयोग नहीं करने के संबंध में चल रहे नुक्कड़ नाटक और झोला बैंक भी देखा। यहां कलेक्टर एवं अधिकारियों तथा आम नागरिकों ने अपने शहर को साफ-स्वच्छ रखने और पॉलीथीन की पन्नी का उपयोग नहीं करते हुये पर्यावरण की शुद्धता के लिये परंपरागत कागज और कपड़े के थैले उपयोग करने का संकल्प लिया।
बस स्टैंड सतना के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बस स्टैंड की व्यवस्थाओं को सुधारने, जल की उपलब्धता, फाउंटेन की साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थायें सुचारु रुप से संचालित करने के निर्देश दिये। इसके बाद कलेक्टर शहर की मलिन बस्ती, बसोरन मोहल्ला पहुंचे। यहां उन्होंने सफाई कर्मियों का उत्साह वर्धन करते हुये मोहल्ले के निवासियों को परिवेश को साफ-सुथरा रखने की समझाईश भी दी।
कलेक्टर श्री वर्मा ने माधवगढ़ पहुंचकर शहर की जलापूर्ति के एनीकट का निरीक्षण किया और जल स्तर का जायजा लिया। कलेक्टर हवाई पट्टी के समीप स्थित मैत्री पार्क भी पहुंचे। यहां पेड़-पौंधों की रखवाली और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

अपने प्रातः भ्रमण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा और आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा ने महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल पहुंचकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की कोचिंग क्लास में सफलता के टिप्स और मार्गदर्शन दिया। इसके पश्चात कलेक्टर ने महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल की कक्षाओं में अध्ययनरत छात्राओं से रुबरु बीत-चीत की और पठन-पाठन की गतिविधियों का जायजा लिया। इस मौके पर विद्यालय की प्राचार्या कुमकुम भट्टाचार्य भी उपस्थित रहीं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *