Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: कोविड के नये वेरियेंट XE के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोविड महामारी काफी हद तक नियंत्रण में है, परंतु अभी तक पूरी तरह से खत्म नही हुई है। देश के उत्तरी राज्यों में कोविड 19 के नए वेरियेंट एक्स-ई के इक्का-दुक्का प्रकरणों के सामने आने के बाद संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता बरतने के लिये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसी क्रम में मध्यप्रदेश में भी सभी जिलों को कोविड 19 के वर्तमान परिदृश्य में एडवायजरी जारी की गई है। कोविड-19 के नए वेरियेंट का XE का ट्रांसमिशन रेट अधिक होने के कारण संक्रमण का प्रसार संभावित है। स्वास्थ्य संस्थाओं में भर्ती होने वाले रोगियों की निरंतर निगरानी की जाये।

राज्य सर्विलेंस इकाई स्वास्थ्य संस्थाओं, आई.एच.आई.पी. पोर्टल, मीडिया या किसी भी अन्य स्त्रोत से कोविड-19 प्रकरणों की सूचना प्राप्त होने पर मॉनिटरिंग एवं सर्विलांस गतिविधियां पूर्व में जारी निर्देशानुसार की जाये। जिलों में पाये जाने वाले समस्त प्रकरणों को कोविड-19 हेतु आरटीपीसीआर परीक्षण के लिए लक्षित किया जाये। जिलें में कोविड 19 के प्रकरणों में वृद्धि होने पर विकासखण्डवार समीक्षा की जाकर परीक्षण एवं मॉनिटरिंग की जाये। कोविड-19 की जांच के लिए निर्धारित दैनिक परीक्षण लक्ष्य टेस्टिंग टारगेट प्राप्त किये जाये।

कोविड-19 के पॉजिटिव आने वाले सेम्पलों को जीनोम सिक्वेंसिंग हेतु नियमित रूप से निर्धारित लैब को भेजा जाये। किसी क्षेत्र में कोविड-19 प्रकरणों में वृद्धि परिलक्षित होने पर प्रकरणों की सूचना राज्य सर्विलांस इकाई को दी जाये एवं क्लस्टर की सेम्पलिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एवं सर्विलांस गतिविधियों का पालन किया जाये। आई.डी.एस.पी. की दैनिक रिपोर्टिंग के साथ कोविड-19 एवं डब्यूयोजीएस संबंधी जानकारी भी आई.एच.आई.पी. पोर्टल पर इन्द्राज की जाये। जिला स्तर पर कोविड-19 हेतु दैनिक निगरानी और समीक्षा किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

जल जीवन मिशन से करीब 49 लाख ग्रामीण परिवारों के घर पहुँचा नल से जल

35 हजार से अधिक ग्रामों की जल-प्रदाय योजनाएँ प्रगतिरत

जल जीवन मिशन में प्रदेश के सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य जारी हैं। अब तक 48 लाख 94 हजार 774 ग्रामीण परिवारों तक नल से जल मुहैया करवाया जा चुका है। मिशन में ग्रामीण क्षेत्र में संचालित स्कूल और आँगनवाड़ी में भी नल कनेक्शन दिए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 69 हजार 984 स्कूल और 40 हजार 680 आँगनवाड़ी केन्द्रों में जल पहुँचाया जा चुका है, जो लक्षित संख्या का लगभग 60 प्रतिशत है।
मिशन में जल प्रदाय योजनाओं को पूरा कर 4 हजार 325 ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन से जल की सुविधा दी गई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग और जल निगम प्रदेश में विभिन्न जल संरचनाओं पर निरंतर कार्य कर रहे हैं, जिससे शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक जल पहुँचाना संभव हो सके। प्रदेश में ग्रामीण आबादी के आकलन के अनुसार एक करोड़ 22 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य है, इनमें 40 प्रतिशत से ऊपर लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है।
प्रदेश के 35 हजार 684 ग्राम के हर घर में नल से जल प्रदाय करने के लिए निरंतर कार्य जारी है। इनमें 3537 ग्राम की जल-प्रदाय योजनाओं की 90 प्रतिशत, 2141 ग्रामों की 80, 1777 ग्राम की 70 और 28 हजार 229 ग्राम की प्रगति 60 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *