Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: जल संरक्षण के लिये जन-जन का सहयोग जरूरी- राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

संविधान विमर्श कार्यशाला में मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों पर हुआ मंथन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्प संख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने गुरुवार को जनपद पंचायत अमरपाटन के सभागार में डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती पखवाड़े के अवसर पर म.प्र. जन अभियान परिषद द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि दुनिया के सफलतम और मजबूत संविधानों में भारत के संविधान का महत्वपूर्ण स्थान है। संविधान हमें ताकत देता है कि हम अपनें देश और परिवेश में निष्पक्षता और स्वतंत्रता के साथ जीवन यापन करते हुये विकास की मुख्यधारा में आगे बढ़ते रहें।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। कई विषयों में विशेषज्ञता एवं बचपन से ही संघर्ष करनें की प्रवृत्ति नें उन्हें आगे बढ़ाया। उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम था कि उन्हें स्वतंत्र भारत में संविधान रचना करनें का गौरव प्रदान किया। उन्होनें कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान भी सर्वहारा वर्गो के अधिकारो की रक्षा के लिये विशेष ध्यान देकर नई और लोक हितकारी योजनाओं को लगातार प्रारंभ कर रहे हैं, जिससे प्रत्येक समाज को लाभ हो सके।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने जलाभिषेक अभियान के संदर्भ में बताया कि वर्तमान समय की सबसे बड़ी चुनौती जल की है और प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर सतना जिले में भी 112 तालाबो का निर्माण का लक्ष्य लेकर जिला प्रशासन द्वारा कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। लेकिन कोई भी अभियान तभी सफल होता है, जब उस अभियान के जड़ों में आम जनमानस की सहभागिता हो सके। जन अभियान परिषद के सभी साथी अपनें-अपनें गांवों में जल संरक्षण की जागरूकता एवं संवर्धन की आवश्यकता को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे आमजन का सहयोग इस महत्वपूर्ण अभियान के साथ जुड़ सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे टॉस्क मैनेजर साकिर अली जाफरी द्वारा बताया गया कि वैज्ञानिकों के अनुसार अगर यही स्थिति चलती रही तो आनें वाले समय में प्रत्येक तीन व्यक्तियों में से किसी एक व्यक्ति को ही पानी नसीब हो पायेगा। इसलिये हम सब की व्यक्तिगत जिम्मेदारी बनती है कि हम सभी अपनें भविष्य और आनें वाली पीढ़ियों को ध्यान में रखते हुये जल संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर जागे और जगायें। कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि रीवा संभाग के संभागीय समन्वयक प्रवीण पाठक द्वारा संविधान विमर्श एवं जल अभिषेक कार्यशाला में संविधान प्रदत्त मौलिक अधिकारों की विस्तृत व्याख्या की गई। जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ. राजेश तिवारी द्वारा सभी प्रस्फुटन समितियों, बी.एस.डब्ल्यू छात्रों परामर्शदाताओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं से जिले में जलाभिषेक अभियान की कार्ययोजना पर विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।

डॉ. तिवारी द्वारा बताया गया कि सामाजिक संस्थाये एवं सामाजिक कार्यकर्ता अपनें-अपनें ग्रामों में जल जागरूकता हेतु दीवार लेखन, रैलियां, जल चौपाल, तालाब एवं नदियो की साफ-सफाई, नुक्कड़ नाटक या गीत के माध्यम से सहयोग कर सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में मैं कोरोना वालंटियर अभियान के तहत पूर्व में उत्कृष्ट सहयोग देनें वाले कार्यकर्ताओं को राज्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ मॉ भारती और डॉ भीमराव अंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *