Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान ऑनलाइन में सुनी 8 जिले के 12 आवेदकों की समस्यायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार की शाम 5ः30 बजे से समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के 8 जिलों के 12 आवेदको से उनकी समस्यायें सुनी और निराकरण के संबंध में की गई कार्यवाहियों के विषय में संबंधित जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं विभागो के प्रमुख सचिव से जानकारी ली।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बालाघाट, शहडोल, कटनी, मुरैना, राजगढ़, अनूपपुर जिले से एक-एक और मंडला तथा ग्वालियर जिले से दो-दो आवेदकों से उनकी समस्याओ और निराकरण के संबंध में जानकारी ली।

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने मंडला, बालाघाट और शहडोल के आवेदकों की समस्याओं को सुनते हुये सभी जिले के कलेक्टरों को निर्देशित किया कि राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता के हितग्राहियों को भुगतान के संबंध में प्रतिमाह के अंत में समीक्षा करें। उन्होने कहा कि आर्थिक सहायता स्वीकृत करना ही लक्ष्य नहीं होना चाहिये, बल्कि हितग्राही के खाते में राहत राशि शीघ्र पहुंच जाये, यह लक्ष्य होना चाहिये। मुख्य सचिव ने फसल बीमा योजना के सभी शेष किसानों को 25 अप्रैल तक क्लेम का भुगतान सुनिश्चित करने और किसानों की सूची भेजने के निर्देश कलेक्टरों को दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना जिले के आवेदक की समस्याओं को सुनते हुये अधिकारियों से कहा कि पात्र हितग्राही को लाभ मिलने तक सीएम हेल्पलाईन का प्रकरण फोर्स क्लोज नहीं करना चाहिये। उन्होने मुरैना जिले की 13 साल की बच्ची का विकलांग प्रमाण पत्र बिना बनाये प्रकरण को फोर्स क्लोज करने पर क्षेत्रीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवा ग्वालियर के विरुद्ध आर्थिक दंड लगाने के निर्देश दिये। उन्होने ग्वालियर जिले के महाविद्यालयीन छात्रों को अंकसूची नहीं मिलने की शिकायत पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर को अपने अधीन सभी महाविद्यालयों की सतत जांच करने के निर्देश भी दिये।

समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीएम हेल्पलाइन में विभिन्न जिलों की ग्रेडिंग की समीक्षा भी की। समीक्षा के दौरान समूह ‘अ’ में टॉप-5 जिलों में छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, भिंड, सिंगरौली और समूह ‘ब’ में बुरहानपुर, डिंडोरी, शाजापुर, निवाड़ी, रतलाम जिले टॉप-5 में शामिल रहे। जबकि बॉटम-5 के जिलों में ‘अ’ समूह में राजगढ़, देवास, विदिशा, ग्वालियर, सागर और ‘ब’ समूह में अशोकनगर, बालाघाट, मंदसौर, खरगौन, झाबुआ शामिल रहे।

सीएम हेल्पलाईन में इस माह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों में 97 प्रतिशत संतुष्टिपूर्ण निराकरण पर डिंडोरी जिले के सहायक कनिष्ठ अभियंता लक्ष्मी नारायण सोनवानी और 96.88 प्रतिशत संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने पर नरसिंहपुर की मुख्य नगर पालिका अधिकारी स्नेहा मिश्रा को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बधाई दी। संयुक्त कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में इस अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, एलडीएम एपी सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह और नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *