Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: जल अभिषेक अभियान के तहत विधायक ने किया अमृत सरोवर के कार्यों का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य स्तरीय जल संसद के आयोजन के साथ ही सतना जिले की ग्राम पंचायतों में भी सोमवार से वर्षा जल संरक्षण और भू-जल संवर्धन के कार्यों की व्यापक शुरुआत हो गई है। उचेहरा जनपद पंचायत के ग्राम बाबूपुर में मंगलवार को क्षेत्रीय विधायक नागेन्द्र सिंह ने 55.87 लाख रुपये लागत से निर्मित होने वाली अमृत सरोवर जल संरचना के निर्माण कार्य का विधिवत भूमि पूजन कर शुभारंभ किया। इस मौके पर सीईओ जनपद पंचायत प्रभा तेकाम सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
जल अभिषेक अभियान के कार्यों के प्रदेश व्यापी शुभारंभ के साथ ही सभी जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में जल अभिषेक अभियान के तहत ग्राम सभा का आयोजन कर भू-संरक्षण संवर्धन के कार्यों का शुभारंभ किया गया है। सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कर वर्षा जल संरक्षण तथा भू-जल संवर्धन के नवीन कार्यों का शुभारंभ किया गया है।

इन कार्यों में अमृत सरोवर, पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान और मुख्यमंत्री जल शक्ति अभियान के कार्य भी शामिल हैं। मंगलवार को भी सतना जिले में जल अभिषेक अभियान के तहत गांव-गांव कलश यात्रा भी ग्रामीण महिलाओं द्वारा निकाली गई और जल संरचना के निर्माण स्थल पर पहुंच कर भूमि पूजन और श्रमदान के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

सीएम हेल्पलाईन की शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विभाग अंतर्गत सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान पाया गया है कि हितग्राही मूलक योजनाओं एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा पोर्टल में जानकारी दर्ज नहीं करने और कार्य में उदासीनता बरतने के कारण पोर्टल पर शिकायतें लंबित हैं। पोर्टल में आवश्यक जानकारी दर्ज नहीं होने के परिणाम स्वरुप जानकारी के अभाव में भुगतान एवं अन्य प्रकरणों का निराकरण नहीं हो पा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के समस्त खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि स्वयं या अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारी को निर्देशित कर समयावधि में लंबित शिकायतों का निष्पादन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने आगाह किया है कि सीएम हेल्पलाईन में शिकायत लगने पर यदि संबंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा शिकायत के निराकरण में लापरवाही बरती गई तो शिकायत के संतुष्टिपूर्ण बंद नहीं होने तक वेतन/मानदेय आहरण पर रोक लगाई जायेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *