Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 72 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में एसडीएम रघुराजनगर (सिटी) सुरेश जादव और एसडीएम रघुराजनगर (ग्रामीण) एसके गुप्ता ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 72 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। एसडीएम सिटी और एसडीएम ग्रामीण ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

शासकीय आईटीआई सतना में कैंपस ड्राइव आज

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना द्वारा एक दिवसीय कैंपस ड्राईव का आयोजन 13 अप्रैल 2022 को प्रातः 10 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना में किया गया है। प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि कैंपस ड्राईव सुजुकी मोटर प्राइवेट लिमिटेड गुजरात कंपनी द्वारा फिटर, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, टूल एंड डाई मेकर, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर, सीओई ऑटो मोबाइल, ट्रैक्टर मैकेनिक एवं पेंटर ट्रेड से वर्ष 2015 से 2021 तक के आईटीआई उत्तीर्ण (एनसीवीटी या एससीवीटी) 18 से 23 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।

आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति के समय में परिवर्तन

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा ग्रीष्म ऋतु में तापमान वृद्धि को देखते हुये आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति के समय में परिवर्तन करने के निर्देश जारी किये गये हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जारी निर्देशों के अनुक्रम में जिले के समस्त परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास को आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही सुनिश्चित करने के संबंध में आदेशित किया है।

विकासखंड स्तर पर स्वास्थ मेले का आयोजन 18 अप्रैल से

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेले आयोजन 18 अप्रैल से करने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स को विस्तृत दिशा-निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल द्वारा जारी किये गये हैं।
जारी निर्देशानुसार समस्त कलेक्टर्स विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मले के आयोजन के लिये जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में अन्य सहयोगी विभाग जैसे आयुष, पंचायती राज, सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास, चिकित्सा शिक्षा, स्कूल शिक्षा, आईएमए, निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम एसोसिएशन, केमिस्ट एसोसिएशन, लायंस क्लब, अन्य सहयोगी एनजीओ एवं मीडिया के साथ समन्वय बनाकर स्वास्थ्य मेले को सफल बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। मेले का शुभारंभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा ही कराया जायेगा।

मिशन संचालक प्रियंका दास ने बताया कि विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों का टीकाकरण, नेत्र परीक्षण तथा मानसिक स्वास्थ्य का परीक्षण किया जायेगा। इसके साथ ही दवाईयों का वितरण और उचित परामर्श भी प्रदान किया जायेगा।

सतना जिले में स्वास्थ्य मेला 19 अप्रैल से शुरु होगा

सतना जिले के विकासखंडो में स्वास्थ्य मेले का आयोजन 19, 20, 21 और 23 अप्रैल को किया जायेगा। 19 अप्रैल को विकासखंड अमरपाटन में स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल करेंगे। इसी प्रकार 20 अप्रैल को चित्रकूट में स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ विधायक नीलांशु चतुर्वेदी, मैहर में विधायक नारायण त्रिपाठी, रामनगर में राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल एवं रामपुर बघेलान में विधायक विक्रम सिंह करेंगे। 21 अप्रैल को विकासखंड सोहावल में स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ सांसद गणेश सिंह, उचेहरा में तथा 23 अप्रैल को नागौद में विधायक नागेन्द्र सिंह मेले का शुभारंभ करेंगे।

नगरीय निकायों एवं पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 10 मई को

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण-2022 का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। अब मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन 10 मई 2022 को होगा।
राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने जानकरी दी है कि 11 अप्रैल 2022 तक प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 16 अप्रैल तक किया जायेगा। फोटोयुक्त मतदाता सूची का निहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 10 मई 2022 को किया जायेगा। पूर्व में मतदाता सूची का प्रकाशन 25 अप्रैल 2022 को किया जाना था।

रेशम कृमि पालन के लिए हितग्राहियों का पंजीयन 30 तक

रेशम संचालनालय अंतर्गत एकीकृत क्लस्टर विकास कार्यक्रम योजना में निजी विस्तार कृषकों की एक एकड़ निजी भूमि पर शहतूती पौधरोपण कर मलबरी रेशम कृमि पालन करने के लिए वर्ष 2022-23 में हितग्राहियों का ऑनलाइन पंजीयन विभागीय ई-रेशम पोर्टल http://eresham.mp.gov.in पर 30 अप्रैल 2022 तक किया जा रहा है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश रोडमैप 2023 के क्रियान्वयन हेतु प्रदेश के निजी विस्तार कृषकों की भूमि पर 1200 एकड़ में शहतूती पौधरोपण करने का लक्ष्य है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *