Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: सभी सुधार योग्य ‘नल जल योजना’ का परीक्षण कर प्लान बनायें,  विभागों की समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने दिये निर्देश

जल जीवन मिशन के कार्यों की हर तीन माह में होगी समीक्षा

प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि जिले में ग्रीष्म कालीन समय में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारी समस्त सुधार योग्य नल जल योजनाओं के सुधार की कार्य योजना बनाएं और जल जीवन मिशन के अधिकारी कार्या को तेजी के साथ गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण करने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों की हर तीन माह में स्वयं समीक्षा करेंगे। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की बैठक लेकर पेयजल की स्थिति, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, पीडीएस सिस्टम, स्वास्थ्य, आरईएस और शासन की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री कन्यादान एवं तीर्थ दर्शन योजना की समीक्षा की। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि जिले में पेयजल की सुचारु उपलब्धता के लिए जल स्तर नीचे नहीं जाए, इसके लिए पेयजल परिरक्षण अधिनियम लागू करें। बिना अनुमति ट्यूबवेल खनन पर रोक लगाएं और किसी ग्राम में पेयजल उपलब्ध नहीं होने पर पर्याप्त क्षमता का मौजूद जल स्त्रोत अधिग्रहित करें।

जल निगम के अधिकारियों से प्रभारी मंत्री ने पांच विकासखंडों की बाणसागर सामूहिक ग्रामीण नल जल योजना की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने विभागों के अधिकारियों को निर्मित पानी की टंकी में विज्ञापन प्रदर्शन कंपनियों से टाइज-अप कर ग्राम का नाम गौरव दिवस का अंकन कराने और टंकी की वार्षिक सफाई कराने की बात कही।

कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रावेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में 25103 हैंडपंप स्थापित हैं। जिनमें 23 हजार 519 चालू और शेष अन्य कारणों से बंद है। जलस्तर नीचे गए 2450 हैंडपंपों में सिंगल फेज पंप डाले गए हैं। जिले में कुल 95 हैंडपंप मैकेनिक हैं। जिले में कुल 296 नल जल योजनाओं में से 246 चालू और 50 बंद है। जल जीवन मिशन के तहत तीन विकासखंडों में 216 योजनाएं स्वीकृत हैं। जिनमें 23 नल जल योजना पूर्ण कर 14 हजार 490 कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
जल निगम के अधिकारियों ने बाणसागर ग्रामीण समूह योजना की जानकारी में बताया कि योजना के तहत 1019 गांव लाभान्वित होंगे। इनमें 295 उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण पूरा कर लिया गया है, 145 टंकी का कार्य निर्माणाधीन है। योजना में 5488 किलोमीटर कुल वितरक नलिकायें बिछानी हैं। जिनमें 4860 किलोमीटर वितरक नलिकायें बिछाई जा चुकी हैं। मार्कण्डेय में इंटेक वेल का कार्य 4 महीने में पूरा होगा। गोरसरी पहाड़ में 210 मीटर टनल खुदाई का काम हो चुका है। कुल 1500 मीटर की टनल बनानी है। इंटेक वेल का काम पूरा होते ही मैहर, अमरपाटन, रामपुर बघेलान के 250 गांवों में पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगी। शेष योजना का कार्य अगस्त 2023 में पूरा होगा।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि योजना के कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें। सड़क या गांवों में जहां पाइप लाइन बिछाई हैं, खुदाई के स्थल बरसात के पहले 15 जून तक पूर्ववत स्वरूप में करें। परियोजना में वन विभाग की अनुमति की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

स्मार्ट सिटी के 143 करोड़ के 21 प्रोजेक्ट पूर्ण

स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा में बताया गया कि अब तक 143 करोड रुपए लागत के 21 प्रोजेक्ट पूरे कर लिए गए हैं। जबकि 316 करोड़ 33 लाख रुपए लागत के 26 प्रोजेक्ट वर्क चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी के 482 करोड़ 65 लाख रुपए लागत के 26 प्रोजेक्ट डीपीआर स्टेज पर हैं। उतैली में 9.87 करोड रुपए लागत का विद्युत सब-स्टेशन भी बनाया जाएगा। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने स्मार्ट सिटी के कार्यों को गुणवत्ता के साथ उनकी समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

हर राशन दुकान में होगा अन्न उत्सव

राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह की 7 तारीख को सभी राशन दुकानों में अन्न उत्सव का आयोजन किया जाएगा। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने जिले की सभी 818 राशन दुकानों पर समुदाय की उपस्थिति में अन्न उत्सव मनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी किसी राशन दुकान का औचक निरीक्षण कर अन्न उत्सव में शामिल होंगे। उन्होंने प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव आयोजित करने और राशन दुकानों में जानकारी तथा मूल्य सूची सहित फ्लेक्स बैनर में अंकित कर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं।

सभी 46 स्वास्थ्य केन्द्रों में शासन की योजना की जानकारी का टीवी डिस्प्ले करें

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं एवं टीकाकरण की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने जिले के 46 स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध एलईडी टीवी पर शासन की स्वास्थ्य एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी डिस्प्ले करने के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 के दौरान संलग्न मैनपावर को मुक्त कर दिया गया है। इन्द्रधनुष और कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी में बताया कि 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के किशोर टीकाकरण में प्रथम डोज 90.14 प्रतिशत और सेकंड डोज 57.54 प्रतिशत का कवरेज है। इसी प्रकार 12 से 14 वर्ष आयु किशोर वर्ग में 38.34 प्रतिशत का टीकाकरण कवरेज हुआ है।

21 अप्रैल से कन्या विवाह योजना मे मिलेंगे 55 हजार रुपये

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने बताया कि 21 अप्रैल से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना नये स्वरूप में लागू होगी। इसके तहत अब 55 हजार रुपये की सहायता मिलेगी। जिसमें विवाह के समय जनप्रतिनिधि उपस्थित होकर 11 हजार रुपये का चेक भेंट करेंगे और शेष राशि को सामग्री और अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी धर्मों के सामूहिक विवाह आयोजन योजना अंतर्गत विकासखंड स्तर पर किए जाएंगे। इसी प्रकार 22 अप्रैल से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना भी नए स्वरूप में प्रारंभ की जाएगी। इस बार तीर्थ यात्रा ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के साथ मंत्रीगण भी एक-एक ट्रेन में प्रस्थान करेंगे। उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह ने बताया कि कोविड के फलस्वरुप वर्ष 2020-21, 2021-22 में सामूहिक विवाह नहीं हुए हैं। वर्ष 2019 में सतना जिले में योजना अंतर्गत 8 विवाह सम्मेलनों में 586 कन्याओं को 2 करोड़ 98 लाख 86 हजार रुपए की राशि दी गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *