Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: ग्रामोदय विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री के युवा संवाद का प्रसारण

कुलपति सहित प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं ने देखा व सुना

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय कैम्पस में बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में हुए युवा संवाद का प्रसारण पूरे उत्साह के साथ देखा व सुना गया। सीएमसीएलडीपी सभागार में अपराह्न एक बजे से प्रसारित इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में ग्रामोदय विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं ने रूचि पूर्वक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शक उद्बोधन को देखा व सुना। इस दौरान कुलसचिव डॉ अजय कुमार, प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह, प्रौद्योगिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो शशि कांत त्रिपाठी सहित शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, शोधकर्ता, छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तित, दोपहर 12 बजे तक होंगे विद्यालय संचालित

जिले में गर्मी के प्रकोप एवं निरंतर तापमान में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले में संचालित समस्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शासकीय/अशासकीय/अनुदान प्राप्त सीबीएसई/नवोदय शैक्षणिक संस्थाओं को प्रातः 7 बजे से दोपहर 12 तक ही संचालित करने के निर्देश दिये हैं। परीक्षाएं एवं मूल्यकांन कार्य पूर्व निर्धारित समय-सारणी के अनुसार संचालित किया जायेगा।

देश में सर्वाधिक ब्रूसेल्ला टीकाकरण मध्यप्रदेश में

पौने 3 करोड़ गौ-भैंस वंशीय पशुओं को यूआईडी टैग्स लगाने में भी प्रदेश अव्वल

पशुपालन एवं डेयरी मंत्री  प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में प्रदेश में एक जनवरी से 31 मार्च 2022 तक ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। इसमें 4 से 8 माह की गौ-भैंस वंशीय बछियों का टीकाकरण कराया गया। मध्यप्रदेश ने 17 लाख 41 हजार 970 टीकाकरण की जानकारी ईनॉफ पोर्टल पर दर्ज कराई है, जो राष्ट्र में सर्वाधिक है। इसके अलावा प्रदेश में 2 करोड़ 76 लाख 63 हजार 968 गौ-भैंस वंशीय पशुओं को यूआईडी टैग्स लगाये गये हैं। इनका पंजीकरण भी ईनॉफ पोर्टल पर किया गया है। यह संख्या भी देश में सर्वाधिक है।
मंत्री श्री पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रदेश को 22 लाख 55 हजार ब्रूसेल्ला टीका द्रव्य उपलब्ध कराया गया है। देश में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सभी राज्यों में ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। बू्रसिलोसिस रोग गौ-भैंस वंशीय पशुओं में प्रजनन संबंधी बीमारी है, जो बू्रसिलोसिस एबॉर्टस जीवाणु के कारण होती है। रोग के लक्षणों में बुखार, गर्भावस्था के अंतिम चरण में गर्भपात, बाँझपन, हीट में देरी, लेक्टेशन में बाधा आदि से बछियों की हानि और दूध उत्पादन में कमी होती है। 4 से 8 माह की गौ-भैंस वंशीय बछियों का जीवनकाल में एक बार टीकाकरण कर उन्हें ब्रूसिलोसिस रोग से बचाया जा सकता है। यह रोग पशुओं से मनुष्यों में भी फैल जाता है। इस रोग के प्रभाव से पुरूष एवं स्त्रियों में प्रजनन संबंधी समस्या हो सकती है। इस रोग को किसी उपचार के अभाव में टीकाकरण द्वारा ही रोका जा सकता है।

कमिश्नर-कलेक्टर कान्फ्रेंस अब 9 अप्रैल को

मुख्यमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग से 9 अप्रैल को करेंगे विभिन्न कार्यों की समीक्षा

कमिश्नर-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस अब 9 अप्रैल को प्रातः 11.30 बजे से आयोजित की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्धारित एजेण्डा बिन्दुओं की समीक्षा करेंगे। कान्फ्रेंसिंग में कानून व्यवस्था की स्थिति, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, महिला अपराधों पर नियंत्रण प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, मनरेगा के कार्यों तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों के निर्माण एवं रखरखाव की समीक्षा की जाएगी। कान्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, वन भूमि एवं राजस्व भूमि संबंधी विवाद, एक जिला-एक उत्पाद योजना, वार्षिक साख सीमा, ऋण वसूली, जिले का साख जमा अनुपात की भी समीक्षा की जाएगी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल होंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *