Thursday , May 2 2024
Breaking News

Anuppur: 6 दिन बाद अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई से फिर बिजली का उत्पादन ठप

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/  मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी की अनूपपुर जिला स्थित अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई की 210 मेगावाट क्षमता बिजली का उत्पादन करने वाली यूनिट रविवार सुबह प्लांट अधिकारियों की लापरवाही से बंद हो गई। बायलर में ट्यूब लीकेज की वजह से यूनिट रविवार सुबह करीब 9:10 पर ट्रिप कर गई। यही यूनिट 6 दिन पहले ही विद्युत परिचालन में लौटी थी।

अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र में 210 मेगावाट क्षमता की एकमात्र यूनिट क्रियाशील है। इस यूनिट को प्लांट के अधिकारी ठीक तरह से चला नहीं पा रहे हैं। यूनिट लापरवाही के चलते बार-बार ट्रिप कर रही है जो सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं। जुलाई और अगस्त माह में 210 मेगावाट क्षमता यूनिट का वार्षिक ओवरहालिंग का कार्य करोड़ों रुपए खर्च कर हुआ था। 7 माह में यह यूनिट करीब 5 बार बंद हो चुकी है। वर्तमान में प्रदेश को बिजली की जरूरत है तेज गर्मी पड़ने से बिजली की डिमांड बढ़ गई है ऐसे में चचाई प्लांट की यूनिट के बंद होने से सरकार को नुकसान पहुंचा है।

एक बार यूनिट बंद होने से उसे चालू करने में करीब दो करोड़ पर का खर्च आता है। जानकारी अनुसार 18 मार्च को दिन में यह यूनिट ट्यूब लीकेज के कारण बंद हो गई थी तब इसे 6 दिनों तक बंद रखा गया था। सुधार के बाद 10 दिन पूरे होते ही एक बार फिर यूनिट ट्रिप हो गई। इसके पहले 5 फरवरी, 18 नवंबर को भी यह यूनिट बंद हो चुकी है। अमरकंटक ताप विद्युत केंद्र चचाई में प्लांट अधिकारियों के बीच समन्वय ठीक तरह से ना होने तथा जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही बरते जाने से बायलर मेंटेनेंस सही तरह से नहीं हो पा रहा है। यहां के मुख्य अभियंता भी कुछ माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं लिहाजा वह भी प्लांट को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *