Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: गेंहू का उपार्जन 4 से अप्रैल से – किसान बुक कर सकते हैं अपने स्लॉट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों को उनकी उपज का अधिकतम दाम देने के लिए शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर फसल का उपार्जन किया जाता है। पंजीकृत किसानों से जिले के निर्धारित खरीदी केन्द्रों में 4 अप्रैल से गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। गेंहू उपार्जन के लिए प्रति कि्ंवटल 2015 रुपए की दर निर्धारित की गई है। जिले भर में सहकारी समितियों और स्व-सहायता समूहों के माध्यम से नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा गेंहू की खरीद की जा रही है। गेंहू उपार्जन के लिए स्लॉट बुक करने का कार्य आरंभ हो गया है।
इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष किसानों को गेंहू खरीद के लिए एसएमएस नहीं भेजा जाएगा। किसान गेंहू के बिक्री का दिनांक तथा समय एमपी ई-उपार्जन पोर्टल पर स्वयं बुक कर सकते हैं। किसान सबसे पहले ई-उपार्जन पोर्टल पर उपार्जन की लिंक क्लिक करें। इसमें स्लॉट बुकिंग का विकल्प दिखेगा। किसान अपना पंजीयन कोड दर्ज करें। कोड दर्ज करने पर पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद किसान तहसील, उपार्जन केन्द्र तथा उपज बिक्री का दिनांक दर्ज करें। इसके बाद स्लॉट बुक पर सबमिट करें। पोर्टल पर पंजीकृत किसान द्वारा बुक किए गए स्लॉट की जानकारी प्रदर्शित होगी। इसका पिं्रट निकाला जा सकता है।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि किसान अपने पंजीकृत एन्ड्रॉयड फोन, लोक सेवा केन्द्र, ग्राम पंचायत, एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर, उपार्जन केन्द्र तथा इंटरनेट कैफे का उपयोग कर गेंहू उपार्जन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। किसान प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच स्लॉट बुक कर सकते हैं। गेंहू का उपार्जन प्रत्येक सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा। किसान द्वारा बुक किए गए स्लॉट की वैधता 7 कार्य दिवस की होगी। जिस तहसील में किसान की भूमि है उस तहसील के किसी भी खरीदी केन्द्र में अपना गेंहू बेच सकते हैं।

किसान द्वारा स्लॉट चयन प्रक्रिया की अवधि अब 7 दिवस की होगी

समर्थन मूल्य पर गेहॅू उपार्जन के लिए स्लॉट चयन प्रक्रिया में राज्य शासन द्वारा संशोधन किया गया है। नवीन संशोधन अनुसार किसान की सम्पूर्ण उपज की तौल करने एवं देयक जारी करने के लिए स्लॉट की वैद्यता अवधि तीन कार्य दिवस के स्थान पर अब सात कार्य दिवस होगी।
इस सिलसिले में शासन द्वारा निर्देश जारी किये गये है निर्देश में संबंधित विभागों जिसमें उपायुक्त सहकारी समितियां, सचिव कृषि उपज मण्डी सहित सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये हैं। किसान स्वयं के मोबाईल, ग्राम पंचायत या उपार्जन केन्द्र पर निःशुल्क स्लॉट बुकिंग करा सकेंगे। एमपी ऑनलाईन, सीएससी, लोक सेवा केन्द्र और इंटरनेट कैफे पर प्रति स्लॉट बुकिंग के लिए 10 रूपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *