Tuesday , May 7 2024
Breaking News
'परीक्षा पर चर्चा' का जिला स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल में देखा गया इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम सुरेश जादव, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, अंजनी त्रिपाठी एवं प्राचार्य कुमकुम भट्टाचार्य उपस्थित रहीं।

Satna: ज्ञान को आत्मसात करें, तभी मिलती है जीवन में सफलताः  प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों से की परीक्षा पर चर्चा-2022

जिला स्तरीय कार्यक्रम महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल में संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों से कहा है कि अपने मन में परीक्षा का कोई भय नहीं उपजने दें, बल्कि अपनी परिपूर्ण तैयारी के दम पर परीक्षा को चुनौती दें। उन्होंने कहा कि केवल परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ाई नहीं करें, बल्कि ज्ञान प्राप्ति के लिए पढ़ाई की तैयारी करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि ज्ञान को आत्मसात करने पर ही जीवन में सफलता मिलती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी शुक्रवार को देशभर के केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों के हायर सेकेंडरी छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा-2022 कार्यक्रम में संवाद कर रहे थे। परीक्षा पर चर्चा-2022 का जिला स्तरीय कार्यक्रम महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल सतना में किया गया। जहां विद्यालय की छात्राओं एवं शिक्षकीय स्टाफ ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम सुरेश जादव, जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, अंजनी त्रिपाठी एवं प्राचार्य कुमकुम भट्टाचार्य उपस्थित रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न प्रांतों से केंद्रीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा परीक्षा के समय तैयारी कैसे करें, से संबंधित जिज्ञासा भरे पूछे गए सवालों का जवाब सरल शब्दों में सारगर्भित उत्तर और समाधान मार्गदर्शन किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि ईश्वर ने हर व्यक्ति में विशेष प्रतिभा दी है। इस प्रतिभा को पहचाने और परीक्षा के लिए की गई अपनी तैयारी को दृष्टिगत रखकर परीक्षा को ही चुनौती दें। उन्होंने कहा कि परीक्षा और प्रतिस्पर्धा हमारे जीवन में स्वयं का रिवीजन कराने का अवसर देती है। इसलिए परीक्षा और प्रतिस्पर्धा को आमंत्रण दे। जीवन में यदि स्पर्धा नहीं है तो जीवन में कुछ नहीं। प्रतिस्पर्धा दूसरों से बेहतर आगे बढ़ने की सीख देती है। परीक्षा के समय बिल्कुल भी तनाव या घबराहट नहीं लें, शांत चित्त होकर परीक्षा की तैयारी ध्यान पूर्वक करें। ज्ञान को आत्मसात करने पर ही जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 से चल रहे प्रयासों के फलस्वरूप देश की नई शिक्षा नीति बनाई गई है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति व्यक्तित्व के विकास के भरपूर अवसर देती है। उन्होंने देशभर के शिक्षकों से अपील की है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के गुणों को पहचाने एवं विद्यार्थियों को और आगे बढ़ने के अवसर निकाले। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पूरे 3 घंटे तक देश के कोने-कोने से लाइव जुड़े छात्र-छात्राओं से परीक्षा 2022 पर चर्चा की। बाद में कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने छात्राओं का हौसला बढ़ाया और परीक्षा में सफलता के टिप्स दिए।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *