Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: रोजगार दिवस पर सतना जिले के 1777 युवाओं को 19 करोड़ 1 लाख के ऋण वितरित

तीसरे रोजगार दिवस पर प्रदेश के 3 लाख 33 हजार युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने की पहल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के तीसरे रोजगार दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रदेश भर में 3 लाख 33 हजार से अधिक युवाओं को शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों में ऋण स्वीकृति एवं वितरण के माध्यम से वित्त पोषण कर उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ने की पहल की गई है। रोजगार दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम रीवा जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य एवं सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा की उपस्थिति में संपन्न हुआ। तीसरे रोजगार दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला मुख्यालयों पर देखा गया।

सतना में रोजगार दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम सेमरिया चौक स्थित टाउन हॉल में जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह, जियोस सदस्य नरेंद्र त्रिपाठी, नीरज शुक्ला और समाजसेवी तथा उद्योगपति योगेश ताम्रकार की विशेष उपस्थिति में संपन्न हुआ। तीसरे रोजगार दिवस के अवसर पर जिले के 1777 युवाओं को विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के तहत 19 करोड़ 01 लाख रुपये का ऋण वितरित कर उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ा गया।
राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तीसरे रोजगार दिवस पर 3 लाख 33 हजार प्रदेश भर के युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य है कि युवाओं को अधिकतम रोजगार के अवसर दिए जाएं। राज्य सरकार हर माह एक दिन रोजगार दिवस मनाकर लाखों युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि हर माह कम से कम एक लाख लोगों को स्व-रोजगार से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 12 जनवरी 2022 को रोजगार दिवस में 5 लाख 26 हजार, दूसरे रोजगार दिवस 25 फरवरी को 5 लाख 4 हजार युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा गया है। आज तीसरे रोजगार दिवस पर 3 लाख 33 हजार युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी ही अकेले रोजगार का साधन नहीं है। सरकार साल भर में एक लाख पदों पर सरकारी भर्तियां करेगी। अभी पुलिस और शिक्षा विभाग की भर्तियां होने वाली है। उन्होंने कहा कि युवा स्व-रोजगार के क्षेत्र में आगे आएं। प्रदेश के एक लाख बेटे-बेटियों को हर साल मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से लाभान्वित करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा भी हिंदी माध्यम से दी जाएगी। सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे। जो प्राइवेट स्कूलों की अपेक्षा अधिक बेहतर होंगे। उन्होंने कहा कि फल-सब्जी ठेला लगाने वाले फुटकर विक्रेताओं को भी 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। सरकार एक तरफ कल्याणकारी योजनाओं का काम करेगी। साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने का काम भी लगातार जारी रहेगा।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्रतीक स्वरूप हितग्राहियों को विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के तहत स्वीकृत ऋण पत्रकों का वितरण किया। इस मौके पर जिले के सफल उद्यमी सचिन पांडेय ने मिनरल वाटर इकाई के सफल उद्यम और अतिन गुप्ता ने कार्टून बॉक्स निर्माण की इकाई के सफल उद्यम की अपनी सफलता की कहानी प्रस्तुत की। जिला रोजगार अधिकारी बीडी तिवारी ने रोजगार दिवस के उद्देश्य, लीड बैंक प्रबंधक एपी सिंह ने स्व-रोजगार सृजन में लीड बैंक की भूमिका की जानकारी दी। जिला उद्योग केंद्र के सहायक प्रबंधक आर.एल पांडेय ने जिले में स्व-रोजगार योजनाओं की जानकारी में बताया कि 1 अप्रैल 2021 से 29 मार्च 2022 तक सतना जिले में कुल 13 हजार 572 युवा हितग्राहियों को 109 करोड़ 97 लाख 87 हजार रुपए का वित्त पोषण कर स्व-रोजगार से जोड़ा गया है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *