Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: प्रदेश भर के 5.21 लाख नवनिर्मित आवासों में हितग्राहियों का हुआ गृह प्रवेश

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल कराया गृह प्रवेश

  • सतना जिले के 19 हजार 280 हितग्राहियों ने नये आवासों में किया गृह प्रवेश

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रदेश के 5 लाख 21 हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत नवनिर्मित आवासों में वर्चुअल रूप से गृह प्रवेश कराया। गृह प्रवेश का राज्य स्तरीय कार्यक्रम जिला छतरपुर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। जिसमें प्रधानमंत्री श्री मोदी वर्चुअल रूप से शामिल हुए और प्रदेशवासियों को संबोधित किया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिले के कार्यक्रमों में देखा गया।

सतना जिले का जिला स्तरीय कार्यक्रम सोहावल विकासखंड की ग्राम पंचायत बारी खुर्द में संपन्न हुआ। यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के नवनिर्मित 28 आवासों में जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती सुधा सिंह, जनपद पंचायत की प्रधान संतोष सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने हितग्राहियों के आवास पहुंचकर मंगल ध्वनि और कलश के साथ उत्साह पूर्ण माहौल में गृह प्रवेश कराया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह, जनपद सदस्य धर्मेन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे।

प्रदेश स्तरीय गृह प्रवेशम् कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ग्राम पंचायत भवन बारी खुर्द में देखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के 5.21 लाख आवासों में गृह प्रवेश करने वाले हितग्राही परिवारों को नए संवत वर्ष की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र पर केंद्र और राज्य की सरकार गरीबों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के गांवों में बने ये सबा 5 लाख पक्के घर एक आंकड़ा नहीं, देश में सशक्त हो रहे गरीबों की पहचान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सरकार की सेवा भाव की मिसाल है और गांव की महिलाओं को लखपति बनाने की अभियान की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि जब गरीब सशक्त होता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आता है। प्रधानमंत्री आवास योजना केवल शासकीय योजना नहीं बल्कि गरीबों को गरीबी से बाहर निकालने के विश्वास का एहसास भी कराती है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना को सर्वाच्च प्राथमिकता दे रही है। देशभर में गरीबों को ढाई करोड़ से अधिक पक्के घर दिए जा चुके हैं। इनमें लगभग दो करोड़ पक्के घर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के हैं। अब तक योजना में सवा दो लाख करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास के घर में ध्यान रखा गया है कि गरीब को जो घर मिले उनमें जीवन की सभी जरूरतें पूरी करने की व्यवस्था भी रहे। इन आवासों को मुफ्त बिजली कनेक्शन, उजाला का बल्ब, उज्जवला योजना का रसोई गैस कनेक्शन, जल जीवन योजना का नल कनेक्शन एवं शौचालय की सुविधा से युक्त किया है, ताकि गरीबों को इन सुविधाओं के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़े।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश में कोरोना काल में भी आवास निर्माण की प्रगति बनाए रखने और अब तक प्रदेश में स्वीकृत 30 लाख आवासों में 24 लाख आवास पूर्ण करने पर मुख्यमंत्री को बधाई दी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रदेश के हर जिले में 75 सरोवर बनाने के संकल्प लेने का आह्वान किया।

गरीबों की जिंदगी में नया सवेरा लेकर आये प्रधानमंत्री- शिवराज

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना सहित गरीबों के कल्याण की सैकड़ों योजनाओं के माध्यम से गरीबों की जिंदगी में एक नया सवेरा लेकर आए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। जब एक साथ 5 लाख 21 हजार निर्मित पक्के मकानों का गृह प्रवेश देश के प्रधानमंत्री के हाथों से हो रहा है। उन्होंने कहा कि इन आवासों पर 7 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है। मध्यप्रदेश में अगले साल 10 लाख मकान योजना अंतर्गत और बनाए जाएंगे। इसके लिए बजट में 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार गरीबों को उनका हक और अधिकार देने का कार्य कर रही है। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने लाडली लक्ष्मी योजना और आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों को ऋण स्वीकृति पत्रक भी हितग्राहियों को प्रदान किए।

जिले में समारोह पूर्वक हुआ 19280 आवासों में गृह प्रवेश

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत मंगलवार को पूरे जिले में नवनिर्मित 19 हजार 280 पक्के आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश समारोह पूर्वक संपन्न कराया गया। प्रत्येक जनपद पंचायत और ग्राम पंचायत में राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण देखा गया।
ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के घर पहुंच कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने विधि-विधान से मंगल कलश के साथ हितग्राहियों के नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया।
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने बताया कि गृह प्रवेश के तहत जिले में 19280 पक्के आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया गया। जिसमें सोहावल विकासखंड में 1719, अमरपाटन में 2307, मैहर में 3340, मझगवां में 2859, नागौद में 2214, रामनगर में 2023, रामपुर बघेलान 2784 और उचेहरा विकासखंड में 2034 नवनिर्मित प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया गया है। जिले में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 75 हजार 230 आवास निर्मित कर हितग्राहियों को दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *