Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: नवीन सोनोग्राफी के लिये 2 और रिन्यूवल के लिये 5 को मिली अनुमति

पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट की जिला सलाहकार समिति की बैठक

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्भधारण एवं प्रसूति पूर्व निदान तकनीक (लिंग प्रतिषेध अधिनियम) के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला सामुचित प्राधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला सलाहकार समिति की सोमवार को संपन्न बैठक में पीसी एंड पीएनडीटी के तहत प्राप्त ऑनलाइन कुल 8 आवेदनों पर चर्चा कर निर्णय लिया गया। पुनर्गठित जिला सलाहकार समिति की प्रथम बैठक में आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, नोडल अधिकारी डॉ सुनील पांडेय के अलावा शासकीय सदस्य जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह, जिला जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह, अशासकीय सदस्यों में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा और सामाजिक कार्यकर्ता जिया अहमद राज भी उपस्थित थे।

जिला सलाहकार समिति के नवनियुक्त अशासकीय सदस्यों के परिचय के साथ शुरू हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अवधिया ने बताया कि पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत समिति को नवीन सोनोग्राफी मशीन और सेंटर स्थापना के 3 और पूर्व से पंजीकृत सोनोग्राफी सेंटर के 5 नवीनीकरण के लिए कुल 8 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। जिनकी विधिवत जांच सक्षम प्राधिकारी समिति के नोडल अधिकारी द्वारा स्वयं की गई है। चर्चा के पश्चात समिति द्वारा उपयुक्त पाए गए 7 आवेदनों को स्वीकृत किया गया तथा नवीन सोनोग्राफी सेंटर के एक आवेदन में पात्रता पूर्ण नहीं करने पर अस्वीकृत किया गया। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिले की सोनोग्राफी सेंटर का जिला सलाहकार समिति के सदस्यों द्वारा भी सतत रूप से भ्रमण निरीक्षण किया जाए। जिले में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का सख्ती से पालन कराएं। उन्होंने कहा कि सोनोग्राफी सेंटरों से आवश्यक ऑनलाइन जानकारी समय पर प्राप्त करें। प्रत्येक सोनोग्राफी के फॉर्म एफ अनिवार्य रूप से प्राप्त किए जाएं और एक्ट का विचलन करने वाले सोनोग्राफी सेंटर पर सख्त कार्यवाही अमल में लाएं। कलेक्टर ने शासकीय सदस्यों को निरीक्षण में साथ ले जाने और समिति के सदस्यों को जिला सलाहकार समिति के सदस्य होने का परिचय पत्र भी तैयार कर प्रदान करने के निर्देश दिये।

अशासकीय सदस्य जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने सभी सोनोग्राफी सेंटर पर पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट से संबंधित जानकारी और उल्लंघन के दाण्डिक प्रावधान की जानकारी तथा लिंग परीक्षण नहीं किए जाने संबंधी प्रतिषेध बोर्ड प्रदर्शित करने का सुझाव दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने जेंडर रेशियो और नवजात जेंडर रेशियो के आधार पर अनुपातहीन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखने की बात कही। अशासकीय सदस्य जिया अहमद राज ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

रस्साकशी स्पर्धा आज चौपाटी सिविल लाईन में सुबह 7 बजे

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि जिले में लैंगिक समानता (जेंडर इक्वालिटी) के प्रोत्साहन के लिये 29 मार्च को प्रातः 7 बजे से 9 बजे चौपाटी सिविल लाईन में 15 से 25 वर्ष आयुवर्ग की बेटियों एवं बेटो के मध्य रस्साकशी स्पर्धा का आयोजन किया गया है। श्री सिंह ने बताया कि स्पर्धा में भाग लेने के लिये पंजीयन प्रारंभ कर दिये गये हैं। पंजीयन के लिये इच्छुक प्रतिभागी जिला बाल संरक्षण अधिकारी, कार्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग, मास्टर प्लान गली नंबर 3 सिविल लाईन सतना में संपर्क कर सकते हैं।

रीवा संभाग में गेंहू उपार्जन अब 4 अप्रैल से 16 मई तक

रीवा संभाग के सभी जिलों में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से गेंहू का उपार्जन अब 4 अप्रैल से किया जाएगा। पहले उपार्जन के लिए 25 मार्च की तिथि निर्धारित की गई थी। गेंहू का उपार्जन 16 मई तक किया जाएगा। इस वर्ष समर्थन मूल्य के लिए 2015 रुपए प्रति कि्ंवटल की दर निर्धारित की गई है। सभी खरीदी केन्द्रों में गुणवत्तापूर्ण एवं साफ-सुथरे गेंहू की ही खरीद की जाएगी। खरीदी केन्द्रों में गेंहू को साफ-सुथरा करने के लिए व्यवस्था की गई है। इस वर्ष शासन द्वारा आधार नम्बर पर आधारित बायोमेट्रिक अथवा ओटीपी सत्यापन के बाद ही किसान का पंजीयन किया गया है।

जिले में गेंहू उपार्जन के लिए 80937 किसानों ने कराया पंजीयन

शासन द्वारा किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य देने के लिए समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जाती है। इस वर्ष उपार्जन के लिए 2015 रुपए प्रति ड्डक्वटल का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। समर्थन मूल्य में गेंहू खरीद के लिए रीवा संभाग में एक लाख 84 हजार 385 किसानों ने पंजीयन कराया है। इनमें रीवा जिले में 67 हजार 891, सतना जिले में 80 हजार 937, सीधी जिले में 18 हजार 180 तथा सिंगरौली जिले में 17 हजार 377 किसानों ने पंजीयन कराया है। राजस्व अधिकारियों द्वारा किसानों के ऑनलाइन दर्ज किए गए गेंहू के फसल रकबे का सत्यापन किया जा रहा है। संभाग में 4 अप्रैल से निर्धारित खरीदी केन्द्रों में गेंहू का उपार्जन शुरू होगा। गेंहू उपार्जन के लिए संभाग में 356 खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें रीवा जिले में 124, सतना में 137, सीधी में 43 तथा सिंगरौली में 52 खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों में सहकारी समितियों तथा स्वसहायता समूहों के माध्यम से गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। किसान गेंहू उपार्जन के लिए स्वयं दिनांक तथा खरीदी केन्द्र तय करके ऑनलाइन अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

चित्रकूट अमावस्या मेला हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त

चित्रकूट में एक अप्रैल 2022 को लगने वाले अमावस्या मेला में अत्यधिक संख्या में आने वाले श्रृद्धालुओं को दृष्टिगत रखते हुये कानून एवं प्रशासनिक व्यवस्था हेतु 4 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं। अपर जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार प्रभारी तहसीलदार बिरसिंहपुर सुमित कुमार गुर्जर, नायब तहसीलदार चित्रकूट ऋषिनारायण सिंह, प्रभारी तहसीलदार कोटर प्रदीप तिवारी एव नायब तहसीलदार रामपुर बघेलान अरुण यादव को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। नियुक्त किये गये कार्यपालिक मजिस्ट्रेट 31 मार्च को अपरान्ह 4 बजे तक मेला प्रभारी एवं उपखंड मजिस्ट्रेट मझगवां  पीएस त्रिपाठी को अपनी उपस्थिति दर्ज कराना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *